• search
देहरादून न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

चारधाम यात्रा 2021: आज से ऑनलाइन बनेंगे ग्रीन कार्ड, परिवहन विभाग ने तैयार किया सॉफ्टवेयर

|

देहरादून, अप्रैल 15: कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार उत्तराखंड में बेकाबू होती जा रहा हैं। बीते 24 घंटे में 1953 नए संक्रमित मिल हैं। तो वहीं, कोविड-19 संक्रमण का खतरा अब महाकुंभ और चारधाम यात्रा पर भी मंडरा रहा है। इसी बीच चारधाम यात्रा 2021 के लिए आज यानी 15 अप्रैल से ऑनलाइन ग्रीन कार्ड जारी होने शुरू हो गए है। परिवहन विभाग ने इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया है।

Chardham Yatra 2021: Green card will be made online from today

बता दें कि प्रदेश में हर साल 15 से 20 हजार ग्रीन कार्ड जारी किए जाते हैं। चारधाम यात्रा के लिए भी ग्रीन कार्ड बनते हैं। हालांकि, पहले यह ऑफलाइन प्रक्रिया थी, जिसकी वजह से ग्रीन कार्ड बनवाने वालों को लंबी लाइनों में लगना पड़ता था। वहीं, अब सरकार ने इस साल से दस सीट क्षमता तक के वाहनों के ग्रीन कार्ड ऑनलाइन करने की तैयारी कर ली है। परिवहन सचिव रंजीत सिन्हा ने कार्यभार ग्रहण करते ही चारधाम के लिए ऑनलाइन ग्रीन कार्ड को प्राथमिकता पर लिया और एक सॉफ्टवेयर बनवाया है।

इस सॉफ्टवेयर में ही वाहन की पूरी डिटेल भरने के बाद ऑनलाइन ग्रीन कार्ड बन जाएगा, जिसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं। इसके लिए किसी भी दस सीट क्षमता वाले वाहन स्वामी को आरटीओ दफ्तर आने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि, दस से अधिक सीट क्षमता वाले वाहनों को ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अपने वाहनों की जांच के लिए आरटीओ दफ्तर जाना होगा। आरटीओ प्रशासन दिनेश चंद्र पठोई के मुताबिक, ग्रीन गार्ड बनाने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। ट्रायल चल रहा है।

इस दिन खुलेंगे चारधाम के कपाट
गंगोत्री 14 मई 2021
यमुनोत्री 14 मई 2021
केदारनाथ 17 मई 2021
बदरीनाथ 18 मई 2021

ये भी पढ़ें:- चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं पर नहीं होगी कोई रोक-टोक, करना होगा कोविड गाइडलाइन का पालनये भी पढ़ें:- चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं पर नहीं होगी कोई रोक-टोक, करना होगा कोविड गाइडलाइन का पालन

English summary
Chardham Yatra 2021: Green card will be made online from today
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X