• search
छत्तीसगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

' सिनेमा वाले बाबू ' मोहल्लों में घूम-घूम कर बच्चों को दे रहे हैं क्लास, बाइक पर ही लगा रखा है टीवी और स्पीकर

|

रायपुर। कोरोना काल में सभी लोगों को अलग-अलग परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। खासतौर पर पढ़ाई करने वाले बच्चे इस वक्त काफी समस्याओं से जूझ रहे हैं। लेकिन इस मुश्किल घड़ी में लोग तरह-तरह का जुगाड़ भी निकाल रहे हैं ताकि बच्चों को पढ़ाई को लेकर किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। कहीं बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है। तो कहीं मोहल्ले में घूम-घूम कर बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।

raipur cinema wale babu teacher tecahing student with tv and speaker

संकट की इस घड़ी में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ में 'सिनेमा वाले बाबू' के नाम से मशहूर टीचर ने कोरिया जिले में मोहल्ला क्लास शुरू की है। इस टीचर की खास बात यह है कि वह अपनी मोटरसाइकिल पर टीवी और स्पीकर के साथ स्कूल के छात्रों पढ़ाते हैं। अध्यापक ने बच्चों का ध्यान आकर्षित करने के लिए यह नायाब तरीका अपनाया है। वहीं पढ़ने वाले छात्र भी इससे काफी खुश हैं।

शिक्षक अशोक लोधी ने कहा कि वह छात्रों को पढ़ाने के लिए यह तरीका अपनाने में किसी भी प्रकार का खर्चा नहीं उठाते हैं क्योंकि टीवी तो उन्हें स्कूल में मिल जाता है। इसके बाद मैंने इस क्षेत्र में बच्चों की क्लास लेने का फैसला लिया। टीचर ने बताया कि इसके लिए उन्हें स्थानीय लोग भी काफी प्रोत्साहित करते हैं। साथ ही नई शिक्षण विधियों के लिए भी प्रेरित किया। वहीं एक छात्र ने बताया कि ऐसे पढ़ाई करने में काफी मजा आता है क्योंकि हम एक ही समय में कार्टून भी देखते हैं और पढ़ाई भी करते हैं।

बता दें कि इस वक्त छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। अबतक यहां पर संक्रमितों की संख्या 55 हजार 680 तक पहुंच गया है। वहीं मौत का आंकड़ा 493 पहुंच गया है। देश में इस वक्त महाराष्ट्र सबसे ज्यादा संक्रमित राज्य है।

विदेश में अनमोल है बासमती चावल की खाली बोरी, हजारों रुपये में ऑनलाइन हो रही है बिक्री

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
raipur cinema wale babu teacher tecahing student with tv and speaker
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X