• search
छत्तीसगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Municipal Performance Index: देश की टॉप 10 सिटी में छत्तीसगढ़ के 2 शहरों ने बनाई जगह

|

रायपुर: म्युनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स में छत्तीसगढ़ के 2 शहरों ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए देश के टॉप 10 शहरों में अपनी जगह बनाई है। रायपुर शहर को 10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों की कैटेगरी में देश में 7वां और बिलासपुर शहर को 10 लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों की कैटेगरी में 7वीं रैंक हासिल हुई है। दोनों शहरों को शहरी निकायों (सरकार) द्वारा नागरिकों को मूलभूत नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराने में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के कारण देश में सातवीं रैंक हासिल की है।

Municipal Performance Index

भारत सरकार आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के शहरों के मध्य आयोजित म्युनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स प्रतियोगिता के परिणाम घोषित किए गए। परिणामों की घोषणा केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा नई दिल्ली में की गई।

इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर और बिलासपुर के नागरिकों, जनप्रतिनिधियों एवं नगरीय प्रशासन विभाग को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गौरव का विषय है कि छत्तीसगढ़ लगातार शहरी क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्य हेतु पुरस्कृत किया जा रहा है। बता दें कि पिछले साल देश में स्वच्छतम राज्य का पुरस्कार और प्रधानमंत्री आवास योजना में बेहतर कार्य हेतु छत्तीसगढ़ को केंद्र सरकार द्वारा पुरस्कृत किया गया था।

कोरबा मेडिकल कॉलेज के शुभारंभ पर बोले CM बघेल, कहा- प्रदेश के लिए करेंगे ये काम

वहीं इस उपलब्धि पर नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने शहरवासियों एवं विभागीय अधिकारियों को बधाई देते हुए भविष्य में भी इसी प्रकार का प्रदर्शन दोहराने की बात कही है। बता दें कि इस लिस्ट में पहला स्थान इंदौर ने हासिल किया है, जबकि दूसरे पर सूरत और तीसरे स्थान पर भोपाल ने हासिल किया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Municipal Performance Index raipur and bilaspur in top ten city
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X