India
  • search
छत्तीसगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

सीएम भूपेश की भेंट मुलाकात जारी, कोरिया में ली अधिकारियों की बैठक, जनता को दी विकास कार्यों की सौगात

|
Google Oneindia News

कोरिया , 29 जून। छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल एक बार फिर अपने प्रदेशव्यापी भेंट मुलाकात कार्य्रकम के लिए दौरे पर निकल चुके हैं। बुधवार को सीएम भूपेश बघेल ने कोरिया के जिला मुख्यालय बैकुंठपुर पहुंचे,जहां उन्होंने ग्रामीणों की चौपाल लगाई और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की।

j
सीएम भूपेश बघेल ने कोरिया जिले के बैकुंठपुर में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों से विकास कार्यों पर विस्तार से चर्चा की। सीएम भूपेश बघेल ने अधिकारीयों से कहा कि इलाके में वनौषधि प्रसंस्करण केंद्र बनने से लोगों को ज़्यादा कीमत मिलेगी और पलायन रुकेगा ,क्योंकि गांव में सभी आवश्यक चीज़ें मौजूद हैं। शुद्ध और प्राकृतिक चीज़ो की मांग बढ़ी है।

-उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनता के लिए जाति प्रमाण पत्र आदि के कार्य नियमित रूप से होंना चाहिए ,ताकि हितग्राही का काम आसानी से होना सके। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि अधिकारी कर्मचारी शासन तंत्र का अभिन्न हैं ,इसलिए सरकार ने पुरानी पेंशन योजना लागू की है , ताकि अधिकारियों- कर्मचारियों का भविष्य सुनिश्चित हो। राजस्व अर्जन की दिशा में कार्य होना चाहिए, जुट के कार्य करने की आवश्यकता है।सीएम ने फील्ड पर काम आकर रहे सरकारी अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्हें बहुत अच्छा फीडबैक है। सभी बहुत अच्छा काम कर रहे हैं और ऐसे ही बेहतर कार्य करते रहें।

समीक्षा बैठक के दौरान सीएम भूपेश ने वनांचलों में रहने वाली जनता के हित में चलाई जा रही योजनाओ का ज़िक्र करते हुआ कहा कि वन अधिकार पत्र का अच्छा कार्य हुआ है। व्यक्ति का विकास हमारे नीतियों और कार्यों के केंद्र में है। उन्होंने कहा कि गर्म भोजन से कुपोषण दूर होगा, इस दिशा में लगातार बेहतर कार्य हों। सीएम ने कहा कि कोरिया जिले में हाट बाजार क्लीनिक का अच्छा कार्य हुआ है। उन्होंने अधिकारियों से हाट बाजार क्लिनिक का व्यापक प्रचार करने की बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि के प्रति रुझान बढ़ा है, रकबा और किसानों की संख्या बढ़ी है, कृषि में लोगों की आय में वृद्धि हो रही है। लघु वनोपज और वनौषधियों से लोगों के आय में वृद्धि होनी चाहिए, वनौषधि प्रसंस्करण केंद्र बनना चाहिए।

यह भी पढ़ें जशपुर में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा, सीएम भूपेश ने की जोहार जशपुर वेबसाइट लांच

भरतपुर-सोनहत को दी 188 करोड़ की सौगात

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा आज बैकुण्ठपुर में भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र के कुल 188 करोड़ 75 लाख रुपए की लागत के 43 कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया गया, जिनमें 29 करोड़ 28 लाख रुपए लागत के 10 कार्यों का भूमिपूजन तथा 159 करोड़ 47 लाख रुपए लागत के 33 कार्यों का लोकार्पण का किया। खास तौर पर सीएम ने विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत विकासखंड मनेन्द्रगढ़ के कटकोना में एनीकट निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया।

इसकी लागत 6.75 करोड़ लागत है। यह मल्टी विलेज वाटर सप्लाई योजना के अंतर्गत बरदर जल प्रदाय समूह का हिस्सा है। इस एनीकट का निर्माण बुधरा नदी पर किया जा रहा है। इसमें 33 गांव शामिल होंगे। इन 33 गांवों के 30 हज़ार से ज्यादा लोगों को इस एनीकट का लाभ मिलेगा। यह एनीकट पेयजल और निस्तारी के लिए उपयोग होगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बैकुंठपुर के प्रेमा बाग स्थित भगवान शिव के प्राचीन मंदिर पहुंचे, यहां उन्होंने विधिवत पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों की खुशहाली की प्रार्थना की। उन्होंने मंदिर के पुजारी प्रहलाद मिश्रा ने बताया कि यह अति प्राचीन मंदिर है, जिसे सन 1921 में तत्कालीन महाराजा के दीवान ने अपनी पत्नी प्रेमा देवी की स्मृति में बनवाया था।प्रत्येक सोमवार को भक्तों के द्वारा यहां विशेष पूजा आराधना की जाती है। प्रेमा देवी की स्मृति में यहां प्रेमा बाग भी अवस्थित है। इसी परिसर में हनुमान मंदिर भी नगरवासियों की आस्था या केंद्र है।

यह भी पढ़ें भूपेश सरकार ने की बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, छत्तीसगढ़ में बदले गए 19 जिलों के कलेक्टर

Comments
English summary
Meeting of CM Bhupesh continues, meeting of officers in Korea, gift of development works given to the public
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X