• search
छत्तीसगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

IRCTC: मानसून से पहले घटारानी वॉटरफॉल के लिए स्पेशल टूर पैकेज शुरू, जानिए इसके बारे में

|
Google Oneindia News

रायपुर, 22 मई: छत्तीसगढ़ की चर्चा होते ही मन में प्रकृति के बीच हरे-भरे जंगलों की कल्पना होने लगती है। राज्य की राजधानी रायपुर के आसपास भी कई दर्शनीय और धार्मिक स्थल मौजूद हैं। सैलानियों को प्रकृति की इस सुंदरता और धार्मिक आस्था का आनंद उठाने का अवसर मिले, इसके लिए आईआरसीटी से ने एक टूर पैकेज शुरू किया है। इसके तहत सिर्फ 1,865 रुपये में आपको रायपुर के आसपास के सुंदर प्राकृतिक स्थलों और मंदिरों तक ले जाने और फिर वापस स्टेशन छोड़ने की सुविधाजनक व्यवस्था की गई है। माना जा रहा है कि वीकेंड पर यह पैकेज बहुत ही लोकप्रिय होने वाला है।

घटारानी वॉटरफॉल के एक दिवसीय टूर पैकेज

घटारानी वॉटरफॉल के एक दिवसीय टूर पैकेज

भारतीय रेलवे की कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के लिए एक बेहतरीन टूर पैकेज शुरू किया है। वीकेंड में एक दिवीसय टूर पैकेज होने की वजह से यह कामकाजी लोगों के लिए बहुत ही सुविधाजनक बताई जा रही है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर वैसे भी टूरिस्टों को आकर्षित करती रही है। उसमें मशहूर जतमई- घटारानी वॉटरफॉल जाने का मौका मिलना बहुत ही बेहतरीन संयोग है। प्रकृति के मनोरम दृश्यों के बीच सुंदर घटारानी वॉटरफॉल रायपुर से 85 किलोमीटर दूर है, जिसके लिए और वहां के प्रसिद्ध मां दुर्गा मंदिर के लिए मुख्य रूप से यह टूर पैकेज शुरू की गई है।

सिर्फ 1,865 रुपये में प्रकृति को एक्सप्लोर करने का मौका

सिर्फ 1,865 रुपये में प्रकृति को एक्सप्लोर करने का मौका

मानसून के दौरान जब यहां के जलाशय में पानी लबालब भरा होता है तो इसकी खूबसूरती में चार चांद आ जाती है। यहां से आप आसपास के प्रसिद्ध मंदिरों में जाकर भी दर्शन कर सकते हैं। रायपुर के श्री राजराजेश्वरी मां महामाया देवी मंदिर में पूजा के लिए काफी दूर से श्रद्धालु पहुंचते हैं। आईआरसीटी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस टूर पैकेज के बारे में जानकारी शेयर की है। इसके कैप्शन में लिखा है, 'घटरानी झरने की सुंदरता को देखने से लेकर मां दुर्गा मंदिर के दर्शन करने तक। 1,865 रुपये प्रति व्यक्ति 1 दिन के आईआरसीटीसी टूर पैकेज के साथ एक्सप्लोर करें।' इसमें ज्यादा जानकारी और बुकिंग के लिए एक लिंक भी शेयर किया गया है।

टूर पैकेज में ये सब भी मिलेगा

आईआरसीटीसी के इस पैकेज में जो सुविधाएं शामिल हैं, वो इस प्रकार हैं: यह टूर पैकेज रायपुर स्टेशन से शुरू होगा। कैब ड्राइवर आपको स्टेशन से जतमई-घटारानी वॉटरफॉल तक ले जाएगा। इसके बाद आप माता दुर्गा के मंदिर में भी दर्शन कर सकेंगे। रास्ते में आपको न तो यात्रा बीमा के लिए पैसे देने हैं या फिर पार्किंग या टॉल चार्ज ही देने हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-यूरोप में बिखरेगी छत्तीसगढ़ में बने हर्बल गुलाल की रंगत, सीएम भूपेश बघेल ने दिखाई गुलाल वाहन को हरी झंडीइसे भी पढ़ें-यूरोप में बिखरेगी छत्तीसगढ़ में बने हर्बल गुलाल की रंगत, सीएम भूपेश बघेल ने दिखाई गुलाल वाहन को हरी झंडी

घटारानी वॉटरफॉल की विशेषता क्या है ?

घटारानी वॉटरफॉल की विशेषता क्या है ?

यह प्राकृतिक झरना हरे-भरे जंगलों के बीच है, जिससे इसकी सुंदरता अद्भुत प्रतीत होती है। यह जगह अब एक पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित हो चुकी है, जबकि इसका धार्मिक महत्त्व हमेशा से ही रहा है। वॉटरफॉल और मंदिर के अलावा यहां कई प्राकृतिक मनोरम जगह भी हैं, जो पर्यटकों का मन मोह लेते हैं। आईआरसीटीसी ने दो लोगों के होने पर पैकेज की कीमत में रियायत देने की भी व्यवस्था की हुई है और तब आपको एक व्यक्ति के लिए सिर्फ 1220 रुपये ही खर्च करने पड़ेंगे। कुल मिलाकर आप एक दिन में इस पैकेज से रायपुर के आसपास के धार्मिक और प्राकृतिक स्थानों की यात्रा कर सकते हैं।(पहली और अंतिम तस्वीर सौजन्य:जिला गरियाबंद सरकार वेबसाइट और दूसरी तस्वीर सौजन्य: आईआरसीटीसी)

Comments
English summary
IRCTC has started a one-day tour package for the famous Ghatarani Waterfall and Durga Mata Temple located near Raipur, the capital of Chhattisgarh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X