India
  • search
छत्तीसगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

सीएम भूपेश ने ली मनेन्द्रगढ़ में समीक्षा बैठक, नए जिले के स्थापना कार्यों में तेजी लाने के दिए निर्देश

|
Google Oneindia News

कोरिया, 30 जून। गुरुवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सुबह कोरिया के मनेंद्रगढ़ में जनता करोड़ो रुपये के विकास कार्यों की सौगात देने के साथ ही जिले अधिकारियों की समीक्षा बैठक भी ली इस दौरान उन्होंने नए जिले मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर की स्थापना के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

fg

मनेन्द्रगढ़ में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान सीएम भूपेश ने आधिकारियों से कहा कि ग्रामीणों को खदान एरिया में पलायन रोकने भूमिहीन श्रमिक योजना के अंगर्गत लाभ दिलाया जाये। सीएम भूपेश ने बैठक में कहा की जिले में जाति प्रमाण पत्र और वन अधिकार पत्र बड़ी संख्या में बने हैं। उन्होंने जल संसाधनों के विषय पर चर्चा करते हुए कहा कि सतही जल का ज्यादा उपयोग करने के साथ पेयजल के लिए वाटर रिचार्जिंग किया जाना चाहिए।

इलाके में हाथियों के प्रभाव को देखते हुए उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि मानव हाथी द्वंद्व को रोकने प्रभावित क्षेत्रों में तालाब बनवाकर जंगलो में बरगद, पीपल,कटहल,केला फलदार वृक्ष लगाए जाएं। इस बैठक में सीएम भूपेश के साथ गृह मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू, संसदीय सचिव डॉ. अंबिका सिंहदेव, विधायक विनय जायसवाल और गुलाब कमरो भी मौजूद थे।

मनरेगा के काम जारी रखने निर्देश
छत्तीसगढ़ में मानसून का असर कम देखे जाने पर चिंता जताते हुए सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि जिले के जिन क्षेत्रों में बारिश शुरू नहीं हुई है, वहां मनरेगा के काम जारी रखने और अधूरे तालाब के गहरीकरण किया जाना चाहिए,ताकि ग्रामीणों को रोजगार मिल सके। उन्होंने अधिकारियों से कहा गया कि जमीन बंटवारे के संबंध में 170 ख के नियमों का पालन करें। इसके अलावा उन्होंने स्वामी आत्मानंद स्कूलों के बेहतर संचालन के संबंध में भी चर्चा की।

सीएम भूपेश बघेल ने बैकुण्ठपुर रेस्ट हाउस में भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र के कुल 80 करोड़ 19 लाख रुपए की लागत के 25 कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया , जिनमें 66 करोड़ 62 लाख रुपए लागत के 17 कार्यों का लोकार्पण तथा भूमिपूजन तथा 13 करोड़ 56 लाख रुपए की लागत के 08 कार्यों का भूमिपूजन शामिल रहे। जिसमे मुख्य रूप से पुल पुलिया के निर्माण समेत कई अन्य विकास कार्य शामिल है।


मनेन्द्रगढ़ के हनुमान टेकरी मंदिर में की पूजा-अर्चना

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज मनेन्द्रगढ़ में स्थित हनुमान टेकरी मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना कर प्रदेश में शान्ति, समृद्धि एवं खुशहाली के लिए प्रार्थना की। मंदिर के पुजारी शिवराम दास ने बताया कि मंदिर के गर्भगृह में नौमुखी हनुमान तथा सूर्यदेव से शिक्षा प्राप्त करते हुए बाल हनुमान की प्रतिमा स्थापित है, वहीं मंदिर के गुफा मंदिर में अपने कंधों पर रामलखन को बैठाए हुए पाताल हनुमान जी की प्रतिमा भी है। मंदिर की ख्याति दूर-दूर तक फैली है। मंदिर का निर्माण श्री फलाहारी बाबा द्वारा कराया गया था, जिनकी समाधि परिसर में स्थापित है, यहां गौसेवा हेतु गौशाला, साधू- संतो हेतु आश्रम भी है।

यह भी पढ़ें अग्निपथ योजना का विरोध या साजिश, क्या सरकार करवायेगी NIA से जांच?

Comments
English summary
CM Bhupesh took review meeting in Manendragarh, instructed to expedite the establishment works of the new district
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X