• search
छत्तीसगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

छत्तीसगढ़: बीजापुर के मंटूराम रातभर करते हैं गोबर की चौकीदारी, जानकार मुस्कुराये सीएम भूपेश

|
Google Oneindia News

बीजापुर, 19 मई। क्या अपने कभी सुना है कि कोई गोबर की चौकीदारी करता हो ? तो आज सुनिए। सुनने में अटपटा जरूर लगेगा लेकिन ये सच है । छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के कुटरू में रहने वाले किसान मंटू राम कश्यप गोबर की चौकीदारी करते हैं , और यह बात मंटूराम ने खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बतायी है ।

g

बीजापुर के कुटरू में आयोजित भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान स्थानीय ग्रामीण मुख्यमंत्री को मंटूराम ने बताया कि मैं रात में टॉर्च लगा कर गोबर की चौकीदारी करता हूं , और इस काम मे मेरी पत्नी भी मेरी मदद करती हैं । उन्होंने बताया कि वह छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय योजना के तहत गोबर बेचते हैं । मंटूराम ने बताया कि अब तक उन्होंने लगभग 14 हजार किलो गोबर करीब 28 हजार रु में बेचा है । मंटूराम के मुताबिक पहले गोबर को कोई नहीं पूछता था लेकिन अब हर किसी की नजर गोबर पर लगी रहती है । कुछ दिन पूर्व उनके इकठ्ठे किये गोबर को गांव के कुछ लोग उठा ले गए थे । इसके बाद उन्होंने फैसला किया कि पत्नी के साथ रात में गोबर की निगरानी करेंगे ।

मंटूराम का कहना हैं कि रात में टॉर्च लेकर वह कई बार देखने जाते हैं कि गोबर कोई ले तो नहीं गया । वह कहते हैं कि जब से गोबर की कीमत मिलने लगी है, तब से गोबर सहेजकर रखना पड़ता है । एक दिन जमा किया हुआ गोबर कुछ लोग चुपचाप उठा ले गए,वह इसके बाद से गोबर की निगरानी करने लगा।

मंटुराम कश्यप ने सीएम भूपेश बघेल लो बताया कि उनके पास 15 गाय- भैंसे हैं और वह अब तक गोधन न्याय योजना से गोबर बेचकर करीब 28 हजार रुपये कमा चुके हैं । उन्होंने बताया कि उनके मकान से पानी रिसता था, गोबर बेचकर मिले पैसे से उसने मकान रिपेयर करा लिया है । मकान में प्लास्टर भी करा लिया है और अब छत से पानी टपकने की दिक्क्त भी खत्म हो गयी है ।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दूसरे चरण के अंतर्गत 20 मई को नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र के छोटेडोंगर, मर्दापाल एवं भानपुरी में आमजन से रूबरू होने के साथ-साथ शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की स्थिति का भी जायजा लेंगे। सीएम भेंट-मुलाकात कार्यक्रम से पहले बीजापुर जिला मुख्यालय में अधिकारी की बैठक लेकर विकास कार्याें की समीक्षा और मीडिया के प्रतिनिधियों से चर्चा करेंगे।

जारी दौरा कार्यक्रम के मुताबिक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 20 मई को सुबह 10 बजे बीजापुर जिले के अधिकारियों की बैठक लेकर विकास कार्याें की समीक्षा करने के बाद मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करेंगे। मुख्यमंत्री 11.05 बजे बीजापुर से हेलीकॉप्टर से नारायणपुर जिले के छोटेडोंगर के लिए रवाना होंगे । सीएम यहां आमजनता से भेंट-मुलाकात, शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों का फीडबैक लेने के बाद कोण्डागांव विकासखण्ड के ग्राम मर्दापाल में दोपहर 2 बजे से 3 बजे तक आमजनता से भेंट-मुलाकात करेंगे। सीएम इसके पश्चात बस्तर विकासखण्ड के ग्राम भानपुरी में अपरान्ह 4 बजे से 4.45 बजे तक जनसामान्य से भेंट-मुलाकात और शासकीय योजनाओं का फीडबैक लेने के बाद वहां से हेलीकाप्टर से शाम 5.50 बजे रायपुर लौट आएंगे।

यह भी पढ़ें छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल की दो टूक, नक्सली संविधान पर विश्वास जतायें, तभी होगी बातचीत

Comments
English summary
Chhattisgarh: Manturam of Bijapur does cow dung guard all night, CM Bhupesh smiles knowingly
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X