• search
छत्तीसगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

छत्तीसगढ़: राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर किसानों को सौगात, सीएम भूपेश ने भेजे 1804 करोड़ 50 लाख रुपए

|
Google Oneindia News

रायपुर , 21 मई। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर शनिवार को छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों, भूमिहीन कृषि मजदूरों, पशुपालकों एवं समूह से जुड़ी महिलाओं को बड़ी सौगात मिली। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम से छत्तीसगढ़ के 26 लाख 68 हजार से अधिक किसानों, भूमिहीन कृषि मजदूरों, पशुपालकों और गौठानों से जुड़ी समूह की महिलाओं को 1804 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि का सीधे उनके बैंक खातों में अंतरण किया। यह कार्यक्रम रायपुर समेत सभी जिला मुख्यालयों में एक साथ आयोजित हुआ।

सीएम भूपेश ने भेजे किसानो के खाते में पैसे

सीएम भूपेश ने भेजे किसानो के खाते में पैसे

छत्तीसगढ़ सरकार के जनसम्पर्क विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक भूपेश बघेल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत खरीफ वर्ष 2021-22 की पहली किस्त के रूप में किसानों को 1720 करोड़ 11 लाख रुपए, राजीव गांधी ग्रामीण कृषि भूमि मजदूर न्याय योजना के माध्यम से 71 करोड़ 8 लाख रुपये और गोधन न्याय योजना के तहत पशुपालकों, गौठान समितियों और महिला समूहों को 13 करोड़ 31 लाख रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर किया।

    Rajiv Gandhi Death Anniversary: भावुक हुए Rahul Gandhi, कहा- मुझे उनकी याद आती है | वनइंडिया हिंदी
    अब तक 12 हजार 900 करोड़ 21 लाख रुपए का भुगतान

    अब तक 12 हजार 900 करोड़ 21 लाख रुपए का भुगतान

    गौरतलब है कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत पिछले 2 सालों में राज्य के किसानों को 11 हजार 180 करोड़ 10 रुपए का भुगतान किया जा चुका है। शनिवार को 1720 करोड़ 11 लाख रुपए के भुगतान के बाद यह राशि 12 हजार 900 करोड़ 21 लाख रुपए हो गई है। प्रदेश के गन्ना उत्पादक कृषकों को अब तक प्रदाय की गई 122 करोड़ 24 लाख रुपए की राशि को शामिल करने के बाद यह आंकड़ा बढ़कर 13 हजार 22 करोड़ 45 लाख रुपए पहुंच चुका है।

    भूमिहीन कृषि मजदूरों को 7 हजार रूपए की आर्थिक सहायता

    भूमिहीन कृषि मजदूरों को 7 हजार रूपए की आर्थिक सहायता

    इसी प्रकार छत्तीसगढ़ के ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूरों को मदद देने के मकसद से संचालित राजीव गांधी ग्रामीण कृषि भूमिहीन मजदूर न्याय योजना के तहत 21 मई को 3 लाख 55 हजार 402 हितग्राहियों को पहली किस्त के रूप में 71 करोड़ 8 लाख 4 हजार की राशि जारी की गई। ज्ञात हो कि इस योजना के तहत अब भूमिहीन परिवारों को प्रति वर्ष 7 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

    सीएम भूपेश ने गोधन न्याय योजना के तहत 13 करोड़ 31 लाख रुपए की राशि का ट्रांसफर गोबर विक्रेताओं, गौठान समितियों और महिला समूह के बैंक खातों में किया। इस राशि को मिलाकर कुल 250 करोड़ 40 लाख रुपए का भुगतान किया जा चुका है, जिसमें गोबर विक्रेताओं को 140 करोड़ 71 लाख गौठान समितियों को 63 करोड़ 92 लाख रुपए और महिला समूहों को दी गई लाभांश राशि 45 करोड़ 77 लाख रुपए शामिल है।

    क्या है किसान न्याय योजना ?

    क्या है किसान न्याय योजना ?

    छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने प्रदेश में फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करने और किसानों को उनकी उपज का सही कीमत दिलाने के लिए ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना' शुरू की थी। सीएम भूपेश बघेल ने रायपुर में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि यानि 21 मई 2020 को पर इस योजना का आगाज़ किया था। राजीव गांधी किसान न्याय योजना योजना के माध्यम से राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर योजना और गोधन न्याय योजना भी चलाई जा रही है। इस तरह इस योजना के जरिये से छत्तीसगढ़ के सभी किसानों को लाभ पहुंचाया जा रहा है।

    यह भी पढ़ें छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल की दो टूक, नक्सली संविधान पर विश्वास जतायें, तभी होगी बातचीत

    Comments
    English summary
    Chhattisgarh: Gift to farmers on Rajiv Gandhi's puniya pthit anniversary, CM Bhupesh sent Rs 1804 crore 50 lakh
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X