• search
चेन्नई न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

चेन्नई ZOO के 4 शेरों के सैंपल में मिला डेल्टा वेरिएंट, अब तक 2 की हो चुकी मौत

|
Google Oneindia News

चेन्नई, जून 18: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के वंडालूर में अरिग्नर अन्ना जूलॉजिकल पार्क में एक महीने (जून) के अंदर दो शेरों की कोरोना से मौत के बाद हड़कंप मचा हुआ। कोरोना वायरस से पहले 4 जून को 9 साल की शेरनी नीला नाम की मौत हुई, जिसके 12 दिन बाद यानी 16 जून को जू में एक और शेर 12 वर्षीय पथमनाथन ने दम तोड़ दिया। वहीं अब सामने आया है कि जू में संक्रमित शेर कोरोना के डेल्टा वेरिएंट की चपेट में आए हैं।

lion

इंसानों को अपना लगातार निशाना बनाने के बाद अब जानलेवा कोरोना वायरस जानवरों को भी नहीं बख्श रहा है।चेन्नई के जूलॉजिकल पार्क में 11 में से 9 शेरों की इस महीने की शुरुआत में कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी, जिनमें से 4 शेरों के सैंपल के 'जीनोम सीक्वेंसिंग' के रिजल्ट बताते हैं कि वे कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित हैं। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) और राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (NIHSAD, भोपाल ) की ओर से रिपोर्ट में बताया गया है।

एनआईएचएसएडी, भोपाल में किए गए जीनोम अनुक्रमण के परिणामों के अनुसार सभी चार नमूने कोविड -19 के डेल्टा या बी.1.617.2 वेरिएंट से संक्रमित थे। ICAR के निदेशक ने बताया कि NIHSAD, भोपाल में चार नमूनों की जीनोम अनुक्रमण किया गया था। अनुक्रमों के विश्लेषण से पता चलता है कि सभी चार क्रम पैंगोलिन वंश B.1.617.2 के हैं और WHO के नामकरण के अनुसार डेल्टा वेरिएंट के हैं।

चेन्नई Zoo में कोरोना का कहर, एक महीने में दूसरे शेर की मौतचेन्नई Zoo में कोरोना का कहर, एक महीने में दूसरे शेर की मौत

आपको बता दें कि चेन्नई के वंडालूर में अरिग्नर अन्ना जूलॉजिकल पार्क ने 24 मई से 29 मई के बीच कोरोना टेस्ट के लिए पार्क में रखे गए 11 शेरों के नमूने भेजें थे। नमूने भोपाल में ICAR-NIHSAD को भेजे गए थे, जो देश में जानवरों के विदेशी और उभरते रोगजनकों पर शोध करता है। बता दें कि य कोरोना के लिए बंदी पशु नमूनों के परीक्षण के लिए 4 अनुमोदित संस्थानों में से एक है।

English summary
Chennai Vandalur zoo lion infected Covid-19 Delta variant।
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X