• search
चंडीगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पंजाब-हरियाणा सरकारें कागजों में साबित नहीं कर पाईं कि चंडीगढ़ राजधानी है, हाईकोर्ट ने पूछा

|

चंडीगढ़। भारत में दो राज्यों की एक राजधानी बताई जाती है। ये राज्य हैं, पंजाब और हरियाणा। हम सब सालों से किताबों में यह पढ़ते भी रहे हैं। मगर, दिलचस्प बात यह है कि अभी तक पंजाब-हरियाणा की सरकारें कागजों पर यह साबित नहीं कर पाई हैं कि उनकी राजधानी चंडीगढ़ है। इस मामले में एक याचिका दायर करते हुए हाईकोर्ट में याची फूल सिंह ने मांग की कि सरकार स्पष्टीकरण दे, जिस पर अब हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा है। जस्टिस राकेश कुमार जैन और जस्टिस अरुण कुमार त्यागी की खंडपीठ ने इसके लिए गृह मंत्रालय के सचिव को प्रतिवादी बनाते हुए उन्हें उत्तर देने को भी कहा है।

हाईकोर्ट ने पूछा- बताएं चंडीगढ़ आपकी राजधानी कैसे?

हाईकोर्ट ने पूछा- बताएं चंडीगढ़ आपकी राजधानी कैसे?

मामले पर सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट में हरियाणा सरकार की तरफ से समय दिए जाने की मांग की गई। वहीं, पंजाब सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला दिया जा रहा था कि कोर्ट ने इन दलीलों को स्वीकार न करते हुए केंद्र सरकार को प्रतिवादी बना लेने की बात कही। अब हाईकोर्ट ने इस मामले में दोनों राज्यों को कोई दस्तावेज पेश करने को कहा है, जिससे साबित हो सके कि पंजाब व हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ है।

इसलिए उठा यह अहम सवाल

इसलिए उठा यह अहम सवाल

चंडीगढ़, पंजाब-हरियाणा की राजधानी है कि नहीं, यह सवाल दरअसल तब पनपा, जब याची ने कहा कि चंडीगढ़ में एससी का लाभ मिल रहा, लेकिन पंजाब में नहीं मिल रहा। ऐसा क्यों हो रहा है? उसने कहा कि मैं चंडीगढ़ का निवासी हूं और यहां एससी कैटेगरी का लाभ मुझे दिया जा रहा है, लेकिन पंजाब व हरियाणा में मुझे जनरल कैटेगरी में माना जा रहा है।'

पंजाब-हरियाणा दोनों चंडीगढ़ को राजधानी कहते हैं

पंजाब-हरियाणा दोनों चंडीगढ़ को राजधानी कहते हैं

जिसके बाद चंडीगढ़ हाईकोर्ट ने इस याचिका पर पंजाब-हरियाणा के एडवोकेट जनरल से कहा कि कोई ऐसा नॉटिफिकेशन पेश किया जाए, जिससे यह साबित हो कि पंजाब-हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ है। बता दें कि, चंडीगढ़ एक यूनियन टेरटरी है। साथ ही पंजाब-हरियाणा दोनों राज्य इसे अपनी राजधानी भी मानते हैं।

पहले पंजाब की ही राजधानी था चंडीगढ़

पहले पंजाब की ही राजधानी था चंडीगढ़

दस्तावेजों के अनुसार, चंडीगढ़ हरियाणा के पंजाब से अलग होने से पहले केवल पंजाब की राजधानी थी। बाद में दोनों ही राज्य इसे अपनी राजधानी बनाना चाहते थे। जिस वजह से इसे पंजाब और हरियाणा की राजधानी के साथ केंद्र शासित प्रदेश भी घोषित कर दिया गया।

डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोग रह रहे चंडीगढ़ में

डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोग रह रहे चंडीगढ़ में

चंडीगढ़ का क्षेत्रफल 114 वर्ग किमी है। इसमें डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोग रह रहे हैं। यह भारत के सबसे विकसित शहरों में गिनी जाती है।

यह भी पढ़ें: भारत-द. अफ्रीका के बीच T20 मैच धर्मशाला के स्टेडियम में होगा, 750 रुपए में मिलेगा टिकट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Punjab And Haryana High Court Issues Notice about Capital Chandigarh
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X