• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Must Know: बदल सकता है आपके DL और RC से जुड़ा नियम, बढ़ सकती है जुर्माने की रकम

|

नई दिल्ली। सरकार एक बार फिर से ट्रैफिक नियमों में बदलाव हो सकता है। सरकार मोटर वाहन अधिनियम में बदलाव कर सकती है। इसके बाद आपके ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन रजिस्ट्रेशन से जुड़े नियमों में बदलाव हो सकता है। सरकार ने मोटर व्हीकल्स एक्ट में संशोधन के लिए मिले प्रस्तावों पर सुझाव मांगे हैं। वहीं कोशिश की जा रही है कि जल्द ही संशोधन प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाए। माना जा रहा है कि संशोधन के बाद जुर्माने की रकम में बढ़ोतरी हो सकती है। ये जुर्माना गाड़ी बनाने वाली ऑटोमोबाइल कंपनियों पर होगा, जिनकी गाड़ियों में खराबी आएगी। वहीं डीएल और नए-पुराने गाड़ियों के आरसी में भी बदलाव किए जा सकते हैं।

<strong> 5 जून से इन बैंक खातों में मोदी सरकार जमा कराएगी 500 रु, जानिए किस दिन आपके अकाउंट में आएगा पैसा</strong> 5 जून से इन बैंक खातों में मोदी सरकार जमा कराएगी 500 रु, जानिए किस दिन आपके अकाउंट में आएगा पैसा

 बढ़ सकती है जुर्माने की रकम

बढ़ सकती है जुर्माने की रकम

न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक केंद्र सरकार ने मोटर व्हीकल्स एक्ट में संशोझन को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। इन नोटिफिकेशन के मुताबिक जुर्माने के रकम में बढ़ोतरी की जा सकती है। पीटीआई के मुताबिक सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहागया है कि अगर किसी गाड़ी में तकनीकी खराबी आती है गाड़ी बनाने वाली कंपनी पर जुर्माना बढ़ाया जा सकता है। ये जुर्माना 10 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए के बीच हो सकती है। ये प्रस्ताव संशोधन के लिए भेजा गया है, हालांकि जुर्माना की रकम वाहनों के प्रकार और खराब गाड़ियों की संख्या पर निर्भर करेगा।

 DL में हो सकता है बदलाव

DL में हो सकता है बदलाव

केंद्र सरकार की रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे मिनिस्ट्री ने मोटर व्हीकल्स एक्ट में संशोधन के प्रस्तावों पर सुझाव मांगे है। माना जा रहा है कि इसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नियमों में भी बदलाव की उम्मीद है। वहीं नई और पुरानी गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन के नियम में भी बदलाव हो सकते हैं। इसे लेकर भी सुझाव मांगे गए हैं। सरकार ने एक बार फिर से इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। इससे पहले 18 मार्च को संशोधन के प्रस्तावों को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया था।

 सरकार ने मांगे सुझाव

सरकार ने मांगे सुझाव

सड़क परिवहन मंत्रालय ने 3 महीने के भीतर दूसरी बार नोटिफिकेशन जारी किया है और हितधारकों को प्रस्‍तावों पर 60 दिन के भीतर अपना सुझाव देने को कहा है। सरकार सुझावों पर हितधारकों को विचार करने का भरपूर वक्त देना चाहती है। इन सुझावों के बाद सरकार अहम बदलाव की घोषणा कर सकती है।

<strong> मोबाइल फोन यूजर्स के लिए खुशखबरी: फ्री SMS की लिमिट खत्म, अब जी भर कर भेज सकेंगे मैसेज</strong> मोबाइल फोन यूजर्स के लिए खुशखबरी: फ्री SMS की लिमिट खत्म, अब जी भर कर भेज सकेंगे मैसेज

English summary
Central Government seeks suggestions to amend motor vehicle rules for DLs, defective vehicles recall.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X