• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बड़े काम का ATM- अकाउंट खाली होने पर भी आपको दिला सकता है 5 लाख रुपए! जानें कैसे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 4 दिसंबर। दोस्तों, हमारे देश में ऐसी कई सारी योजनाएं चल रही हैं, जिनकी हममें से कई लोगों को जानकारी ही नहीं होती है और इस जानकारी के अभाव में हम उस योजना का लाभ नहीं उठा पाते। आज हम आपके लिए बेहद काम की खबर लाए हैं और वो भी आपके ऐटीएम (ATM) से जुड़ी, जो आपको पांच लाख रुपए तक दिला सकती है, जो कि एक निम्न आय वाले परिवार के लिए काफी बड़ी रकम है।

जिंदगी को आसान बनाता एटीएम

जिंदगी को आसान बनाता एटीएम

एटीएम ने आज हमारे जीवन को काफी सरल बना दिया है। पहले पैसे निकालने के लिए हमें घंटों बैंकों की लाइन में लगकर समय बिताना पड़ता था, लेकिन अब झट से ऐटीएम के माध्यम से हम पैसे निकाल सकते हैं। इसके अलावा इससे खरीदारी में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन एटीएम का एक और बड़ा फायदा है और यह फायदा प्रत्येक एटीएम धारक को मिलता है, लेकिन हम में से कुछ ही समझदार जागरूक नागरिक इस फायदे को भुना पाते हैं।

एटीएम जारी होते की धारक को मिल जाता है बीमा

एटीएम जारी होते की धारक को मिल जाता है बीमा

दोस्तों जिस फायदे की हम बात करने जा रहे हैं वह है एटीएम धारक को मिलने वाला बीमा। आप शायद इस बाद से अनभिग्य हों कि प्रत्येक एटीएम धारक को बैंक बीमा देती हैं। बैंकों की ओर से यह बीमा ढाई और पांच लाख रुपए का किया जाता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी की 90 से 95 प्रतिशत लोगों को इस बीमा की जानकारी नहीं होती, जिसकी वजह से वे इसका लाभ नहीं ले पाते। लेकिन जरा सी जागरूकता आपके परिवार को ढाई से पांच लाख रुपए की रकम दिला सकती है, जो एक सीमित आय वाले परिवार के लिए बहुत बड़ी राशि है।

कैसे मिलेगी आपको यह रकम

कैसे मिलेगी आपको यह रकम

अब आपको बताते हैं कि आपके परिवार को यह रकम कैसे मिल सकती है? यदि किसी व्यक्ति के पास एटीएम है और यदि एटीएम इस्तेमाल करने के 45 दिनों के भीतर उस व्यक्ति की मौत हो जाती है, तो व्यक्ति के परिजन इस बीमा की राशि के लिए उस बैंक में क्लेम कर सकते हैं जिस बैंक का वह एटीएम है।

हर कार्ड के साथ मिलने वाली बीमा राशि अलग

हर कार्ड के साथ मिलने वाली बीमा राशि अलग

आपको बता दें कि बैंक कई तरह के कार्ड अपने ग्राहकों को देता है और हर कार्ड के साथ बीमा की राशि अलग-2 तय की गई है। जैसे क्लासिक कार्ड पर 1 लाख, प्लेटिनम कार्ड पर 2 लाख, मास्टर कार्ड पर 5 हजार, जबकि मास्टर प्लैटिनम कार्ड पर यह रकम पूरे 5 लाख रुपए है। वहीं वीजा कार्ड पर यह राशि डेढ़ से दो लाख रुपए है।

दुर्घटना में व्यक्ति की स्थिति के हिसाब से मिलता है पैसा

दुर्घटना में व्यक्ति की स्थिति के हिसाब से मिलता है पैसा

यदि एक्सिडेंट में व्यक्ति ने अपना एक हाथ और एक पैर गंवा दिया है तो उसे 50 हजार रुपए, दोनों हाथ और दोनों पैर गंवाने पर 1 लाख रुपए का प्रावधान है। वहीं यदि एटीएम कार्ड धारक की मौत हो जाती है तो उसे एक लाख रुपए दिए जाएंगे, जबकि मास्टर कार्ड धारक की मौत होने पर उसके परिजनों को 2 लाख रुपए देने का प्रावधान है, जबकि प्लेटिनम कार्ड धारक को 5 लाख रुपए बैंक की ओर से दिए जाएंगे।

बैंक छुपाते हैं यह जानकारी

बैंक छुपाते हैं यह जानकारी

लगभग लगभग सभी बैंक एटीएम कार्ड जारी करते समय अपने ग्राहकों से यह महत्वपूर्ण जानकारी छुपाते हैं, ताकि उन्हें पैसे न देने पड़ें। हालांकि एटीएम के साथ मिलने वाले दस्तावेजों पर यह जानकारी अंकित होती है।

ऐसे करें बीमा की राशि के लिए आवेदन

ऐसे करें बीमा की राशि के लिए आवेदन

यदि आपके परिवार में किसी एटीएम कार्ड धारक के साथ ऐसा हादसा हुआ है तो आप भी बीमा की इस राशि के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको मृत्यु प्रमाण पत्र, एफआईआर की कॉपी, आश्रित का प्रमाण पत्र, मृतक के प्रमाण पत्र की मूल कॉपी की जरूरत होगी।

Comments
English summary
Your ATM can get you 5 lakh rupees even if the account is empty! Know how
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X