• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

काम की खबर: खाते में पैसे जमा कराने और निकालने पर बैंक लगाता है चार्ज, जानिए कितनी कटती है जेब

|

नई दिल्ली। Bank Charge for Cash deposite and withdrawal. हम में से अधिकांश लोग बैंक खाते ( Bank Account) का इस्तेमाल अपनी जमांपूजी को सुरक्षित रखने के लिए करते हैं। बैंक में जमा पैसा न केवल सुरक्षित बल्कि आपको ब्याज भी दिलाता है। लेकिन आज हम आपसे एक ऐसी जानकारी साझा करने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद आपको पता नहीं हो। बैंक में अपने खाते से पैसे निकालने याा जमा करने पर भी आपको बैंक को सेवा शुल्क देना होता है। मतलब अगर आप अपने बैंक खाते में पैसा जमा करते हैं तो भी और अपने खाते से पैसे निकालते हैं तो भी आपको चार्ज देना पड़ता है। ये चार्ज हर बैंक के लिए अलग-अलग है।

7th Pay Commission: होली से पहले इन सरकारी कर्मचारियों को बंपर तोहफा, सैलरी में 30% की बढ़ोतरी7th Pay Commission: होली से पहले इन सरकारी कर्मचारियों को बंपर तोहफा, सैलरी में 30% की बढ़ोतरी

बैंक में पैसा जमा करने-निकालने के लगते हैं शुल्क

बैंक में पैसा जमा करने-निकालने के लगते हैं शुल्क

अगर आप अपने होम ब्रांच( Home Branch) से अलावा अपने ही बैंक के किसी दूसरे ब्रांच से कैश ट्रांजैक्शन( Cash Transaction) करते हैं तो आपको चार्ज देना होगा। अपने बैंक केहोम ब्रांच के अलावा बैंक के किसी दूसरे ब्रांच से पैसा निकालते हैं या जमा करने पर आपको इसकी फीस चुकानी पड़ती है। सभी सरकारी और निजी बैंकों ने इसके लिए अलग-अलग चार्ज तय कर रखा है। एसबीआई(SBI), पीएनबी(PNB), बैंक ऑफ बड़ौदा(Bank of Baroda), एचडीएफसी(HDFC), आईसीआईसीआई(ICICI) जैसे बड़े बैंक अपने-अपने हिसाब से अपने ग्राहकों से ये चार्ज वसूलते हैं।

 बैंक खाते में पैसा जमा करने पर लगता है चार्ज

बैंक खाते में पैसा जमा करने पर लगता है चार्ज

आपका खाता बैंक के जिस ब्रांच में खुलता है वो होम ब्रांच होता है। इसके अलावा आप पने बैंक के किसी भी शाखा से अपना काम करवा सकते हैं। होम ब्रांच में जो सुविधाएं ग्राहकों को दी जाती हैं, उनमें से अधिकतर सर्विसेज आपको नॉन-होम ब्रांच में भी मिलती है, लकिन अगर आप नॉन-होम ब्रांच में कैश जमा करते या निकालते हैं तो आपको चार्ज देना पड़ता है।

 SBI के ग्राहकों को कितना लगेगा चार्ज

SBI के ग्राहकों को कितना लगेगा चार्ज

आप एसबीआई के नॉन-होम ब्रांच से रोजाना अपने सेविंग अकाउंट से 50000 रुपए तक निकाल सकते हैं। वहीं करंट अकाउंट से 1 लाख रुपए तक निकाल सकते हैं। वहीं नॉन होम ब्रांच में आप अधिकतम राशि 2 लाख रुपए तक की रकम जमा कर सकते हैं, लेकिन नॉन होम ब्रांच से जमा और निकासी के लिए आपको चार्ज देना होगा, जो 10 रु से लेकर अधिकतम 100 रु हो सकता है।

 ICICI बैंक के ग्राहकों को कितना लगेगा चार्ज

ICICI बैंक के ग्राहकों को कितना लगेगा चार्ज

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के नॉन होम ब्रंच से आप 5000 रुपए तक का लेन-देन बिना किसी शुल्क के कर सकते हैं। वहीं छर्ड पार्टी के लिए यह लिमिट 15000 रुपए हैं, लेकिन इसके बाद हर ट्रांजैक्शन पर आपको 150 रुपए का शुल्क लगेगा।

 HDFC बैंक के ग्राहकों के लिए शुल्क

HDFC बैंक के ग्राहकों के लिए शुल्क

एचडीएफसी( HDFC Bank) के ग्राहक अपने नॉन होम ब्रांच से रोजाना 1 लाख तक की नकद निकासी कर सकते हैं। इसके बाद हर ट्रांजैक्शन के लिए आपको 2 रुपए प्रति 1000 का शुल्क लगेगा, जो कम से कम 50 रुपए तो निश्चित है। एचडीएफसी बैंक से थर्ड पार्टी कैश निकासी 50,000 रु प्रति लेनदेन तक सीमित है।

 क्यों बैंक वसूलते हैं ये चार्ज

क्यों बैंक वसूलते हैं ये चार्ज

बैंक अपने खर्चों की भरपाई के लिए ग्राहकों से ये सर्विस चार्ज वसूलते हैं। इस सर्विस चार्ज में नटन होम ब्रांच से लेन-देन के लिए लिया जाने वाला चार्ज के अलावा अन्य सुविधा शुल्क भी शामिल है। गौरतलब है कि हाल ही में बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने चालू खाते, कैश क्रेडिट लिमिट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट से कैश ट्रांजैक्शन और सेविंग अकाउंट से कैश ट्रांजैक्शन के लिए अलग-अलग शुल्क निर्धारित कर दी है।

English summary
You have to Pay Charge for Cash deposite and withdrawal from Non-home branch of SBI, HDFC, ICICI, here is limits, charges of transactions.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X