• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

थोक महंगाई की दर में हल्की गिरावट, जून में 12.07 फीसदी पर रही

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 जुलाई: थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति (डब्ल्यूपीआई) जून 2021 में 12.07 फीसदी पर रही है। कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री की ओर से बुधवार को थोक महंगाई दर के आंकड़े जारी किए गए हैं। थोक महंगाई दर बीते महीने यानी मई 2021 में 12.94 फीसदी थी। ऐसे में जून में थोक महंगाई दर मई के मुकाबले 0.87 फीसदी घटी है।

inflation rate

थोक महंगाई दर मई में रिकॉर्ड 12.94 फीसदी पर पहुंच गई थी। लगातार पांच महीनों की तेजी के बाद थोक महंगाई में हल्की कमी देखने को मिली है। कच्चे तेल और खाद्य पदार्थों की कीमतों में नरमी को इस कमी की वजह माना जा रहा है। हालांकि ये अभी भी 12 फीसदी के ऊपर बनी हुई है।

कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री ने कहा है कि मुद्रास्फीति की वार्षिक दर इस साल जून में 12.07 प्रतिशत पर रही है, जो जून 2020 में 1.81 प्रतिशत थी। कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के मुताबिक जून में थोक महंगाई दर 12 फीसदी से ज्यादा रहने की वजह मिनरल ऑयल, पेट्रोल, डीजल, जेट फ्यूल के दाम बढ़ना है। सालाना आधार पर फ्यूल और पावर सबसे ज्यादा 32.83 फीसदी महंगे हुए हैं। वहीं मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट्स 10.88 फीसदी महंगे हो गए हैं।

खुदरा महंगाई भी कम हुई

इससे पहले सोमवार को केंद्र सरकार ने खुदरा महंगाई के आंकड़े जारी किए हैं। जून में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) से मापी जानी वाली देश की खुदरा मुद्रास्फीति दर मामूली गिरावट के साथ 6.26 प्रतिशत पर दर्ज की गई है। इससे पहले मई में 6.30 प्रतिशत पर थी।

कोरोना के बीच कांवड़ यात्रा: योगी सरकार के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया स्वत: संज्ञान, यूपी और केंद्र सरकार को नोटिस जारीकोरोना के बीच कांवड़ यात्रा: योगी सरकार के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया स्वत: संज्ञान, यूपी और केंद्र सरकार को नोटिस जारी


English summary
Wholesale price based inflation eases to 12.07 precent in June 2021 as compared to 12.94 precent in May
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X