• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Elon Musk कब लॉन्च करेंगे अपनी क्रिप्टोकरेंसी? ट्विटर यूजर के सवाल पर मस्क ने बताया प्लान

|

नई दिल्ली, 16 मई। एलन मस्क टेक्नोउद्यमी हैं। टेस्ला और स्पेसएक्स जैसी कंपनियों की स्थापना के चलते उन्हें आज हर कोई जानता है। लेकिन एक और चीज जिसके लिए वे आजकल चर्चा में रहते हैं वो उनकी क्रिप्टोकरेंसी को लेकर रुचि है। क्रिप्टोकरेंसी को लेकर उनकी सक्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मस्क के एक ट्वीट पर क्रिप्टो बाजार में उथल-पुथल मच जाती है। पिछले दिनों ही एलन मस्क ने पर्यावरण को लेकर बिटकॉइन की आलोचना की थी जिसके बाद बिटकॉइन की कीमतों में भारी गिरावट हुई थी।

Elon Musk

गुरुवार को एलन मस्क ने एक ट्वीट में कहा था कि वह बिटकॉइन के लिए आवश्यक ऊर्जा की खपत में कोयले की खपत और कार्बन उत्सर्जन को लेकर चिंतित है। मस्क के इस ट्वीट के बाद बिटकॉइन में 17 प्रतिशत की गिरावट देखी गई थी। इसके साथ ही मस्क लंबे समय से डोजकॉइन का समर्थन करते रहे हैं। एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा था कि सिस्टम लेनदेन और दक्षता में सुधार के लिए डोजकॉइन डेवलपर्स के साथ काम कर रहे हैं।

यूजर ने पूछा मस्क की क्रिप्टोकरेंसी पर सवाल
इस बीच ये भी चर्चा तेज हो गई है कि क्या टेस्ला सीईओ अपनी कोई क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। इसे लेकर हाल ही में मस्क से एक यूजर ने ट्विटर पर सवाल पूछ लिया था जिसका मस्क ने जवाब दिया था।

एक यूजर ने सवाल पूछा कि मस्क सभी आवश्यकताओं से मेल खाने वाली अपनी क्रिप्टोकरेंसी क्यों नहीं बना रहे हैं। मस्क से पूछा गया कि "क्यों ने ऐसी क्रिप्टो बनाएं जो तकनीकी रूप से आप जो कुछ भी चाहते हैं और जिसके बहुत अधिक देय समर्थन हो और कम से कम शुरुआत से ज्यादा मालिकाना हक हो।"

जिस पर मस्क ने जवाब दिया "केवल तब जब डोज ऐसा नहीं कर पाएगी। एक नई का निर्माण करना बहुत कठिन होगा।"

डोजकॉइन पर मस्क की उम्मीद
अगर मस्क के ट्वीट का मतलब निकाला जाए तो अभी उनकी सारी उम्मीद उस मुद्रा (डोजकॉइन) पर है जिसे दो इंजीनियरों ने मजाक के रूप में शुरू किया था। नई क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च करने का वर्तमान में तो इरादा नहीं है।

Elon Musk के वे ट्वीट, जिन्होंने क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में मचाई बड़ी हलचलElon Musk के वे ट्वीट, जिन्होंने क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में मचाई बड़ी हलचल

कॉइनमार्केट कैप के अनुसार डोजकॉइन इस साल 68 अरब डॉलर की कीमत के साथ चौथी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बन गई है। डोजकॉइन की बिजली खपत भी काफी कम है। डेटा सेंटर टीआरजी के मुताबिक बिटकॉइन के 707 किलोवाट घंटा की तुलना में प्रति लेनदेन केवल 0.12 किलोवाट घंटा की बिजली खपत करती है।

English summary
when elon musk would launch his own cryptocurrency
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X