• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ब्राजील में हुआ बैन 'व्हाट्सएप पे', अब भारत में लॉन्चिंग की तैयारी

|

नई दिल्ली। व्हाट्सएप ने हाल ही में ब्राजील में अपनी पेमेंट सर्विस शुरू की थी। लेकिन सिर्फ दस के अंदर ही ब्राजील ने व्हाट्सएप पे को ये कहते हुए सस्पेंड कर दिया कि इससे कॉम्पटिटिव इंवायरमेंट को खतरा है। वहीं अब व्हाट्सएप ने अपनी पेमेंट सर्विस को भारत में लॉन्च करने की तैयारी शुरू कर दी है। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, वह भारत में अपनी इस सेवा को लॉन्च करने के लिए यहां के बैंकों और रेगुलेटर्स से लगातार बात कर रहा है।

ब्राजील की सेंट्रल बैंक ने व्हाट्सऐप पे पर रोक लगा दी

ब्राजील की सेंट्रल बैंक ने व्हाट्सऐप पे पर रोक लगा दी

फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप पिछले दो साल से कुछ रेगुलेटरी वजहों से बीच में ही फंसी हुई है। इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में चल रहे एक मामले में व्हाट्सएप ने पिछले हफ्ते कहा था कि अब उसने भारतीय रिजर्व बैंक के डेटा यहीं रखने के नियमों के हिसाब से बदलाव कर लिए हैं। बैंकिंग के सूत्रों ने बताया कि जरूरी रेगुलेटरी काम पूरे हो चुके हैं और अब बस सरकार की परमिशन का इंतजार है।

सरकार की मंजूरी का इंतजार

सरकार की मंजूरी का इंतजार

व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी की ओर से भारत में यूपीआई आधारित व्हाट्सएप पे को शुरू करने के लिए काम करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि, यूपीआई दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए एक लाइटहाउस मॉडल है, जिसमें स्थानीय बैंकों और संस्थानों द्वारा एक स्थानीय स्टैक पर नवाचार किया जाता है जो सभी के लिए वित्तीय सेवाएं देने में सक्षम है। बता दें कि, टेस्टिंग स्टेज में व्हाट्सएप पे दस लाख लोगों तक ही सीमित है।

इन दिग्गज कंपनियों से होगा मुकाबल

इन दिग्गज कंपनियों से होगा मुकाबल

यह बयान कंपनी की ओर से तब सामने आ रहे हैं जब कॉम्पटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (सीसीआई) ने व्हाट्सएप की पैरेंट कंपनी फेसबुक के 5.7 अरब डॉलर के जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश को हरी झंडी दे दी है। अभी भारत में गूगल पे, फोन पे, पेटीएम और अमेजन पे यूपीआई के जरिए भुगतान की सुविधाएं दे रहे हैं। जब व्हाट्सएप पे भारत में लॉन्च होगा तो उसका सीधा मुकाबला इन दिग्गज कंपनियों से होगा।

जेपी नड्डा ने कांग्रेस पर लगाए गंभीर आरोप, कहा-राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन से मिली मोटी रकम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
WhatsApp to launch UPI payments service in India after Brazil blow
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X