• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वालमार्ट स्टोर पर मिलेगी बिटकॉइन, कंपनी ने 200 Bitcoin ATM लगाने का किया फैसला

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 अक्टूबर। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की बढ़ती कीमतें अब तेजी से लोगों को अपनी ओर खींच रही हैं। यही वजह है कि छोटे से लेकर दिग्गज निवेशक तक अब इससे खुद को दूर नहीं रख रहे हैं। ताजा खबर वालवार्ट को लेकर है जिसने बिटकॉइन को लेकर बड़ा कदम उठाया है। रिटेल स्टोर चलाने वाली दुनिया की दिग्गज कंपनी ने अपने स्टोर पर ग्राहकों को बिटकॉइन खरीदने की सुविधा देने का फैसला किया है।

Walmart

इसके लिए कंपनी अपने 200 स्टोर पर बिटकॉइन एटीएम लगाने जा रही है। अभी इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सिर्फ अमेरिका में शुरू किया जाएगा। इस मशीन को कॉइनस्टार के सहयोग से लगाया जाएगा

वॉलमार्ट स्टोर पर जाने वाले लोग एक पेपर वाउचर के बदले में एक बैंकनोट डालने में सक्षम होंगे जिससे उन्हें एक कोड मिलेगा। इस कोड से क्रिप्टो कैश एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल किया जा सकता है। क्रिप्टो-कैश एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाने और इसकी जांच की जरूरत होती है। वॉलमार्ट क्रिप्टो-कैश प्लेटफॉर्म कॉइनमे के जरिए ये सुविधा दे रहा है।

200 स्टोर पर होगी सुविधा
वॉलमार्ट के प्रवक्ता ने बताया कि अमेरिका में वॉलमार्ट स्टोर में 200 कॉइनस्टार कियॉस्क मौजूद हैं जो अब ग्राहकों को बिटकॉइन खरीदने की अनुमति देंगे। हालांकि ग्राहक इन बिटकॉइन एटीएम से बिटकॉइन को निकाल नहीं पाएंगे।

बंपर कमाई: 9 साल पहले खरीदे थे ₹6 लाख के Bitcoin, अब 216 करोड़ में बिकेबंपर कमाई: 9 साल पहले खरीदे थे ₹6 लाख के Bitcoin, अब 216 करोड़ में बिके

वहीं भविष्य की योजना के तहत वॉलमार्ट ने अमेरिका में फैले रिटेल स्टोर में 8000 बिटकॉइन एटीएम लगाने का लक्ष्य रखा है। बिटकॉइन एटीएम लगाने की वॉलमार्ट की ये योजना बड़ी संख्या में लोगों को बिटकॉइन से जोड़ सकती है। वॉलमार्ट के कदम से उन्हें हौसला मिलेगा जो बिटकॉइन को अस्थिरता के चलते संदेह की नजर से देखते हैं।

बिटकॉइन की कीमत
शनिवार को बिटकॉइन 63,469 डॉलर पर कारोबार कर रही है जो कि 3.74 प्रतिशत नीचे है। इसी 20 अक्टूबर को बिटकॉइन ने पहली बार 66,000 डॉलर का आंकड़ा पार किया था और यह 66,976 डॉलर की कीमत तक पहुंची थी। जो कि डिटिटल टोकन का अब तक का सर्वोच्च स्तर है। इसके पहली बिटकॉइन अप्रैल मध्य में 64,895 डॉलर की कीमत तक पहुंची थी।

English summary
walmart installing bitcoin atm allowing shoppers to buy crypto
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X