• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Union Budget 2021: क्या Covid-19 सेस लगाने की तैयारी कर रही है सरकार

|

नई दिल्ली। Union Budget 2021. कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार तैयारियों में जुट गई है। कोरोना महामारी के चलते सरकार पर अतिरिक्त बोझ बढ़ा है, जिसके चलते उस खर्च की भरपाई के लिए सरकार नया सेस( Cess) लगा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकार कोरना वैक्सीन के खर्च की भरपाई के लिए बजट 2021( Budget 2021) में कोविड-19 सेस (COVID-19 Cess) लगा सकती है।

 Union Budget 2021: The Centre may announce a coronavirus cess in Budget

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबित सरकार कोविड-19 सेस की तैयारी कर रही है। कोरोना वैक्सीन के खर्च की भरपाई के लिए केंद्र सरकार बजट 2021( Union Budget 2021) में नए सेस या सरचार्ज की घोषणा कर सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार इसपर विचार कर रही है। बजट से ठीक पहले इसपर फैसला लिया जा सकता है। इस कोविड-19 सेस क प्रस्ताव पर चर्चा हो चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार पहले छोटा सेस लगा सकती है। इस सेस के दायरे में ज्यादा इनकम वाले आ सकते हैं या फिर इसे इनडायरेक्ट टैक्स के रूप में लगाया जा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 वैक्सीन( Corona Vaccine) लगाने का खर्च सरकार उठा रही है। सरकार ने कहा ह कि हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर के वैक्सीनेशन का खर्च सरकार उठाएंगी। जिसके चलते सरकार पर बोझ बढ़ेगा। सरकार इस बोझ को कम करने के लिए कोविड सेस के जरिए फंड जुटा सकती है। अगर सरकार ने डायरक्ट टैक्स में बढ़ोतरी की तो विरोध का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में सरकार सेस के दौर पर फंड जुटाने की तैयारी कर रही है। इतना ही नहीं सेस से आने वाली रकम पूरी तरह से केंद्र सरकार की होती है। ऐसे में सरकार कोरोना वैक्सीन के खर्च के कारण आने वाले आर्थिक बोझ को कम करने की कोशिश कर रही है। आपको बता दें कि 16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो रहा है। कोरोना वैक्सीनेशन में कोर हेल्थकेयर, फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहले वरीयता दी जाएगी।

Union Budget 2021: आज़ादी के बाद पहली बार प्रिंट नहीं होगा बजट डॉक्यूमेंट्स, जानिए क्या है वजह

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Centre may announce a coronavirus cess in Budget 2021, scheduled to be presented by Finance Minister Nirmala Sitharaman on February 1.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X