• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Union Budget 2020: निर्मला सीतारमण ने GST के लिए अरुण जेटली को किया सलाम

|

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद नें आम बजट 2020 पेश कर रही हैं, अपना बजट भाषण पढ़ते हुए निर्मला सीतरमण ने कहा कि ये बजट इस दशक का पहला बजट है जिसपर पूरे देश की नजरें हैं. ये बजट वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए है, लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी की सरकार को बहुमत मिला, 2019 के चुनाव नतीजे हमारी नीतियों पर मिले जनादेश हैं. लोगों ने हमारी सरकार पर भरोसा जताया है, ये बजट देश की आकांक्षाओं का बजट है।

    Budget 2020 : Nirmala sitharaman ने संसद में याद किया Arun Jaitley को | वनइंडिया हिंदी

    निर्मला सीतारमण ने GST के लिए अरुण जेटली को किया सलाम

    अपने बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि मैं जीएसटी के मुख्य वास्तुकार दिवंगत अरुण जेटली जी को श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं, देश के लोगों की सेवा के लिए हमारी सरकार ने एक देश एक टैक्स कानून लागू करने का फैसला लिया, जीएसटी का कलेक्शन लगातार बढ़ रहा है और हाल ही में इसने 1 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा पार किया है।

    यह पढ़ें: Union Budget 2020: पीली साड़ी में संसद पहुंचीं निर्मला सीतारमण, परिवार भी पहुंचा, देखें तस्वीरें

    ..अब लोगों के खाते में सीधे पैसे जाते हैं

    जीएसटी काउंसिल की ओर से लोगों की समस्याओं को सुना जा रहा है, एक पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा था कि सरकार के द्वारा भेजा गया पैसा गरीबों तक नहीं पहुंचता है, लेकिन हमारे प्रधानमंत्री ने इस दुविधा को दूर किया। अब लोगों के खाते में सीधे पैसे जाते हैं।

    'दो साल में 60 लाख अधिक टैक्सपेर्यस को जोड़ा गया है'

    जीएसटी के सामने कुछ दिक्कतें आईं, लेकिन जीएसटी काउंसिल इन्हें दूर करने में सक्रिय रहा। पिछले दो साल में 60 लाख अधिक टैक्सपेर्यस को जोड़ा गया है, जीएसटी से देश आर्थिक रूप से एकीकृत हुआ, इंस्पेक्टर राज खत्म हुआ। 1 अप्रैल 2020 से सरलीकृत नई विवरणी प्रणाली शुरू की जाएगी।

    यह पढ़ें: Union Budget 2020: सेल्स गर्ल से वित्त मंत्री बनने तक ऐसा है निर्मला सीतारमण का सफर, जानिए खास बातें

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    FM Nirmala Sitharaman: I pay homage to visionary leader Late Arun Jaitley, the chief architect of Goods and Services Tax. GST has been the most historic of the structural reforms. GST has been gradually maturing into a tax that has integrated the country economically.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X