• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Must Know: बस एक मिस्ड कॉल से हो जाएगा पैसा ट्रांसफर, जानें क्या है 'मिस कॉल पे' और कैसे करें ट्रांजैक्शन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। ऑनलाइन पेमेंट के बारे में आपने सुना होगा। डिजिटल पेमेंट के कई तरीकों को आप जानते होंगे। अपने स्मार्टफोन की मदद से आप जब चाहे तब फंड ट्रांजैक्शन या लेनदेन कर सकते हैं, लेकिन क्या कभी आपने मिस कॉल पे( Miss Call Pay) के बारे में सुना है। आपको बता दें कि आप आप फीचर फोन से मिस कॉल करके भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

 क्या है मिस कॉल पे

क्या है मिस कॉल पे

जैसा नाम फीचर भी उसी तरीके का है। मिस कॉल पे में आप अपने फोन से मिस कॉल करके किसी को भी पैसे भेज सकते हैं। इस सुविधा का लाभ UPI पेमेंट के जरिए मिलता है। आप फीचर फोन की मदद से इस सुविधा का इस्तेमाल करप सकते है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने स्मार्टफोन यूजर्स के साथ-साथ फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों का भी ख्याल रखते हुए इसे सर्विस की सुविधा दी है।

 कैसे करता है काम

कैसे करता है काम

फीचर फोन में UPI123 की मदद से आप मिस कॉल पे के जरिए पेमेंट या फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। आप जिसे भी पेमेंट करना चाहते हैं, उसके नंबर पर आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। Miss Call Pay के जरिए पेमेंट करने कते लिए आपको एक मोबाइल नंबर पर मिस कॉल करना होता है। आपके मिस कॉल के थोड़ी देर बाद ही सामने से फोन आएगा, जिसमें आपसे बेनिफिशियरी यानी जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं उसका नाम पूछा जाएगा। फिर वहीं आपको रकम या अमाउंट फोन पर दर्ज करना होता है। उसके बाद पेमेंट की प्रक्रिया उसी तरह से चलती हैं, जैसे UPI में होती है। आपको अपना पिन डालना होगा और पेमेंट हो जाएगा।

एक बार पिन बनाने पर आसानी से कर सकते हैं पेमेंट

एक बार पिन बनाने पर आसानी से कर सकते हैं पेमेंट

अगर आप यूपीआई123 के जरिए किसी को पेमेंट या पैसे भेजना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं। फीचर फोन में एक बार रजिस्ट्रेशन करवा लेने पर आप UPI की मदद से किसी भी दूसरी डिवाइस पर पैसे भेज सकते हैं। हालांकि इसका मतलब ये नहीं है कि आप किसी के भी फीचर फोन से अपने खाते का पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। आपके फोन में ही आपका बैंक खाते का फीचर उपलब्ध होगा। यानी आपको पर्सनल मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना होगा। यानी ये पेमेंट पूरी तरह सुरक्षित हैं, क्योंकि अगर आपका फोन खो भी जाता है तो भी आपके फोन से पेमेंट पेमेंट कोई और नहीं कर सकेगा।

काम की खबर: आज से बदल गया जरूरी बैंकिंग नियम, जमा- निकासी के लिए जरूरी हुआ ये दस्तावेजकाम की खबर: आज से बदल गया जरूरी बैंकिंग नियम, जमा- निकासी के लिए जरूरी हुआ ये दस्तावेज

Comments
English summary
Transfer Money Just Through Missed Call, Know all about Miss Call Pay and How to do this without internet
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X