• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Tracking Jio Phone: अभी नामुमकिन है जियो फोन ट्रैक करना, लोगों को ऐसे किया जा रहा गुमराह

By Anujkumar Maurya
|

नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने जुलाई में जियो फोन लॉन्च किया था, जिसकी बुकिंग 24 अगस्त से शुरू हुई। महज दो दिनों में ही करीब 6 लाख फोन बुक हो गए, जिसके बाद कंपनी ने प्री-बुकिंग बंद कर दी। उस समय कहा जा रहा था कि जिन लोगों ने जियो फोन की बुकिंग की है, उन्हें सितंबर की शुरुआत में जियो फोन मिल जाएगा। कुछ दिन बाद यह सुनने में आया कि कंपनी 21 सितंबर से जियो फोन की डिलीवरी शुरू करेगी। लेकिन अब सितंबर महीना खत्म होने को आ गया है और कंपनी की तरफ से जियो फोन की डिलीवरी को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है।

कैसे ट्रैक करें अपना जियो फोन?

कैसे ट्रैक करें अपना जियो फोन?

जहां एक ओर कंपनी जियो फोन की डिलीवरी शुरू करने को लेकर कोई जानकारी नहीं दे रही है, वहीं दूसरी ओर, जियो फोन को ट्रैक करने के फर्जी तरीके भी बताए जा रहे हैं। फर्जी इसलिए क्योंकि जो तरीका बताया जा रहा है, उससे जियो फोन ट्रैक नहीं हो पा रहा है। यहां तक कि जो वेबसाइट्स या न्यूज पोर्टल जियो फोन ट्रैक करने की प्रक्रिया बता रहे हैं, वह खुद भी यही कह रहे हैं कि अभी तक कंपनी ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है कि जियो फोन की डिलीवरी शुरू भी की गई है या नहीं। अगर डिलीवरी ही शुरू नहीं हुई तो ट्रैक करने का तरीका कैसे पता चला? अगर सीधी बात कहें तो अभी जियो फोन को ट्रैक करना नामुमकिन है, इसलिए किसी भी ऐसे दावे के झांसे में न आएं कि आप जियो फोन ट्रैक कर सकते हैं। कंपनी ने अभी तक कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: बेसिक न्यूनतम वेतन 21,000 करने पर भी मोदी सरकार से इसलिए नाराज हैं कर्मचारी

खबरें कर रहीं गुमराह

खबरें कर रहीं गुमराह

एक प्रतिष्ठित अंग्रेजी अखबार ने अपनी वेबसाइट पर जियो फोन को ट्रैक करने का तरीका बताने का दावा किया है, लेकिन जब खबर देखी गई तो सारे दावे खोखले निकले। खबर में कहा गया है कि आपको अपना जियो फोन ट्रैक करने के लिए माय जियो ऐप में जाना होगा और Track Order विकल्प पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद जरूरी जानकारी डालनी होगी। जब वनइंडिया हिंदी ने इन दावों को सत्यता जाननी चाही और माय जियो ऐप को चेक किया गया तो वहां पर Track Order जैसा कोई विकल्प ही नहीं मिला।

ये भी पढ़ें- Air India अब कबाड़ बेचकर कमाएगी पैसा, ये है कंपनी की योजना

नंबर को लेकर भी गलत दावा

नंबर को लेकर भी गलत दावा

दावा यह भी किया जा रहा है कि अगर आप चाहें तो ऑफलाइन भी अपने जियो फोन को ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए आपको 18008908900 पर फोन करना होगा। इसके बाद ग्राहकों को एक मैसेज मिलेगा, जिसमें डिलीवरी की तारीख के बारे में जानकारी होगी। जब जियो फोन बुक करने वाले एक ग्राहक ने इस नंबर पर फोन किया तो उसे एक मैसेज तो मिला, लेकिन उसमें सिर्फ यही लिखा था कि आपके वाउचर में एक जियो फोन है। इस मैसेज में न तो डिलीवरी की तारीख लिखी थी, ना ही किसी रिलायंस स्टोर की जानकारी दी गई थी।

ये भी पढ़ें- ईडी ने अटैच की कार्ति चिदंबरम की 90 लाख की संपत्ति और बैंक खाते

ऑर्डर नंबर दिए जाने का दावा भी खोखला

ऑर्डर नंबर दिए जाने का दावा भी खोखला

माय जियो ऐप में वाउचर के अंदर आपको अपना जियो फोन दिखता है, जिसमें अभी तक ट्रैक करने का कोई भी विकल्प नहीं दिया गया है। यह वह वाउचर है, जिसे दिखाकर रिलायंस के स्टोर से आपको अपना जियो फोन मिलेगा। इतना ही नहीं, खबर में लिखा है कि रिलायंस जियो की तरफ से ग्राहकों को एक ऑर्डर नंबर भी जारी किया गया है। जियो फोन बुक करने वाले एक ग्राहक ने रिलायंस जियो की तरफ से उन्हें आए मैसेज भी दिखाए, जिससे यह साफ होता है कि कंपनी ने ग्राहकों को कोई भी ऑर्डर नंबर नहीं दिया है। इस तरह खबर का ऑर्डर नंबर दिए जाने का दावा भी खोखला साबित हुआ।

जियो की वेबसाइट भी बना रही बेवकूफ

जियो की वेबसाइट भी बना रही बेवकूफ

रिलायंस जियो की वेबसाइट jio.com पर भी जियो फोन ट्रैक करने का विकल्प है। हालांकि, यहां पर आपसे ऑर्डर नंबर पूछा जाएगा, लेकिन रिलायंस जियो की तरफ से जियो फोन की प्री-बुकिंग करते समय कोई भी ऑर्डर नहीं दिया गया है। ऊपर दिए गए मैसेज के प्रिंट शॉट से भी यह बात साफ है कि आपको ट्रांजेक्शन आईडी मिली है, ना कि ऑर्डर नंबर। कई ग्राहकों ने ऑर्डर नंबर की जगह ट्रांजेक्शन आईडी डालकर भी जियो फोन ट्रैक करने की कोशिश की, लेकिन ऐसा करने पर इनवैलिड नंबर का मैसेज आ जाता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Tracking Jio Phone: Right Now You Can Not Track Jio Phone, Here Are Some Reality Checks
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X