• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bitcoin में रिकॉर्ड उछाल के बीच डायचे बैंक ने कहा- दूर रहने की जरूरत

|
Google Oneindia News

बर्लिन। दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ रही क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन को लेकर जर्मनी के बड़े मल्टीनेशनल बैंक डायचे बैंक ने एक अध्ययन रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में वर्तमान समय में बिटकॉइन से दूर रहने को कहा गया है।

Bitcoin

बिटकॉइन ने पिछले अक्टूबर के बाद से 10,000 डॉलर से 60,000 डॉलर की उछाल देखी है जो कि इसका उच्चतम स्तर था जिसे क्रिप्टोकरेंसी ने इसी महीने में छुआ था। 2017 की शुरुआत में बिटकॉइन 1000 डॉलर से बढ़कर साल के आखिर में 20000 डॉलर तक पहुंच गई थी। 2018 में क्रिप्टोकरेंसी में तेजी से गिरावट आई और फरवरी 2018 में ये 7000 डॉलर पर ट्रेड कर रही थी।

रिकॉर्ड बढ़ोतरी
बिटकॉइन की कीमत में पिछले साल से लेकर अब तक रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखी गई है। 2010 में मार्च में बिटकॉइन 4,900 डॉलर से बढ़कर पिछले शनिवार को रिकॉर्ड 60,000 डॉलर को पार कर गया। डायचे बैंक में बिटकॉइन की कीमत में इस उछाल की वजह मांग में तेजी बताई गई है।

डायचे बैंक के विश्लेषकों के मुताबिक बिटकॉइन के पहले से ही सीमित व्यापार संभावना के कारण काफी अस्थिर रहने की उम्मीद है। साथ ही कुछ और बड़े लेनदेन या बाजार से बाहर निकलने से आपूर्ति-मांग संतुलन में नाटकीय रूप से परिवर्तन हो सकता है।

अगले दो से तीन वर्षों में जब लोग क्रिप्टोकरेंसी को स्वीकार किए जाने की तरफ उत्सुकता से देख रहे हैं ऐसे में बिटकॉइन के लिए एक ऐतिहासिक हो सकता है। वर्तमान में 5000 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं लेकिन बाजार में बिटकॉइन सबसे अधिक कीमत वाली करेंसी है। बिटकॉइन का मार्केट कैप दूसरी सबसे अधिक कारोबार वाली क्रिप्टोकरेंसी एथेरम के चार गुना से अधिक है।

बैंक ऑफ अमेरिका ने कहा 'Bitcoin Impractical', भड़के समर्थक बोले- बैंक होगा फेलबैंक ऑफ अमेरिका ने कहा 'Bitcoin Impractical', भड़के समर्थक बोले- बैंक होगा फेल

Comments
English summary
time to ignore bitcoin Deutsche Bank Report
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X