India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

लोन लेना हुआ महंगा, तीन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दर, जल्द ही RBI बढ़ा सकता है बैंक रेट

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 07 जून। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा बैंक दरों में बढ़ोत्तरी के बाद एक बार फिर से बैंक दरों में बढ़ोत्तरी करने की तैयारी में है। आरबीआई द्वारा बैंक दरों में बढ़ोत्तरी की संभावना से पहले ही बैंक लोन पर ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी कर रहे हैं। केनरा बैंक ने भी अब ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी कर दी है। केनरा बैंक ने एमसीएलआर में बढ़ोत्तरी की है। इन दरों को हर छह महीने और एक साल के बाद बदला जाता है। इस अवधि के लिए एमसीएलआर को केनरा बैंक ने 7.30 फीसदी से बढ़ाकर 7.35 फीसदी कर दिया है जबकि एक साल की अवधि के लिए 7.40 फीसदी से कम करके 7.35 फीसदी कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें- Video:'5-6 जगह से ऑफर हैं, कहां जाएं,डिशिजन ही तो नहीं लेने देते', स्कूल एडमिशन पर बदले बिहार के सोनू के तेवरइसे भी पढ़ें- Video:'5-6 जगह से ऑफर हैं, कहां जाएं,डिशिजन ही तो नहीं लेने देते', स्कूल एडमिशन पर बदले बिहार के सोनू के तेवर

    Bank Loan होगा महंगा, HDFC Bank समेत इन 3 Banks ने बढ़ाए Interest Rate | वनइंडिया हिंदी । *news
    नए लोन पर ही लागू होगा बढ़ा हुआ ब्याज

    नए लोन पर ही लागू होगा बढ़ा हुआ ब्याज

    बैंक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार संशोधित एमसीएलआर सिर्फ नए लोन पर ही लागू होगा। जिन लोन को 7 जून 2022 से पहले दिया जा चुका है उनपर संशोधित एमसीएलआर नहीं लागू होगा। बता दें कि एमसीएलआर यानि मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट वह दर होती है जिसके नीचे कोई भी बैंक या वित्तीय संस्था लोन नहीं दे सकती है। बता दें कि एमसीएलआर को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने शुरू किया था, इसका मुख्य लक्ष्य लोन लेने वालों बैंक दरों में होने वाली दिक्कतों को खत्म करना था। 1 अप्रैल 2016 से यह प्रभावी हुआ है। इस दर को रिजर्व बैंक अपडेट करता है, जब देश में कोई बड़ा वित्तीय बदलाव होता है तो रिजर्व बैंक इसे संशोधित करता है।

    रिजर्व बैंक फिर बढ़ा सकता है ब्याज दर

    रिजर्व बैंक फिर बढ़ा सकता है ब्याज दर

    मौजूदा समय में ब्याज दरें काफी बढ़ी हैं इसी वजह से लोन लेना महंगा हुआ है। यही नहीं माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक इस महीने एक बार फिर से ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी कर सकता है। बैंकों ने इसकी वजह से एमसीएलआर को बढ़ा दिया गया है। केनरा बैंक के अलावा एचडीएफसी बैंक और करूर वैश्य ने भी ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी कर दी है। बता दें कि रिजर्व बैंक ने मई माह मे आपात बैठक के बाद रेपो रेट में बढ़ोत्तरी की थी।

    करूर वैश्य बैंक, एचडीएफसी बैंक ने बढ़ाया ब्याज दर

    करूर वैश्य बैंक, एचडीएफसी बैंक ने बढ़ाया ब्याज दर

    करूर वैश्य बैंक ने भी बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट्स में 0.40 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है। वहीं एचडीएफसी बैंक ने भी एमसीएलआर में 0.35 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है। ब्याज दरों की बढ़ोत्तरी के बाद एचडीएफसी बैंक का एमसीएलआर एक रात के लिए 7.15 फीसदी से बढ़कर 7.50 फीसदी हो गई है एक महीने के लिए 7.20 से बढ़ाकर 7.55 फीसदी कर दिया गया है। तीन से छह महीने के बाद 7.60 फीसदी से 7.70 फीसदी हो गया है। एक साल के लिए ब्याज दर को 7.85 फीसदी कर दिया गया है।

    Comments
    English summary
    Three banks increases interest rates on loan ahead of RBI surge of rates.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X