• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सरकार ने बदल दिए हैं ये नियम, नहीं पता तो पछताएंगे!

By Anujkumar Maurya
|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। वित्त वर्ष की शुरुआत 1 अप्रैल से होते ही सरकार की तरफ से हर साल कोई न कोई नियम बदल ही दिया जाता है। इस साल भी सरकार ने कुछ नियमों को बदला है और कुछ नए नियम भी बनाए हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन से नियम बनाए हैं सरकार ने।

दो लाख से अधिक की ज्वैलरी पर नियम

दो लाख से अधिक की ज्वैलरी पर नियम

अगर आप दो लाख रुपए से अधिक की ज्वैलरी खरीदते हैं तो आप पर एक फीसदी का स्रोत कर यानी टीसीएस (tax collected at source) लगेगा। इससे पहले पुराने नियम में यह सीमा 5 लाख रुपए की थी। इसकी वजह यह है कि सरकार ने 2017-18 से कैश लिमिट की सीमा 2 लाख रुपए निर्धारित कर दी है, जिससे अधिक कैश भुगतान पर जुर्माना लगेगा।
ये भी पढ़ें- आपके पास भी है गाड़ी तो पढ़िए, 1 अप्रैल से बदल रहे हैं नियम

कैश लिमिट हुई 2 लाख रुपए

कैश लिमिट हुई 2 लाख रुपए

बजट 2017 के दौरान जेटली ने कैश ट्रांजैक्शन लिमिट 3 लाख रुपए तक करने की बात कही थी, लेकिन बाद में इसमें संशोधन करके यह सीमा 2 लाख रुपए निर्धारित की है। अब अगर कोई शख्स दो लाख रुपए से अधिक का कैश भुगतान करता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। 2 लाख रुपए से अधिक का भुगतान सिर्फ चेक या फिर ऑनलाइन किया जा सकेगा। इसकी उल्लंघन करने पर 100 फीसदी जुर्माना लगेगा। यानी अगर आपने 3 लाख रुपए का कैश भुगतान किया तो आपके पूरे 3 लाख रुपए जब्त कर लिए जाएंगे।
ये भी पढ़ें- यात्रीगण ध्यान दें, 1 अप्रैल से बदल रहे हैं रेलवे के ये नियम

सोना बेचकर कैश लेने में देर न करें

सोना बेचकर कैश लेने में देर न करें

अगर आप सोना बेचकर पैसे लेना चाहते हैं तो 31 मार्च के बाद आप सिर्फ 10 हजार रुपए ही कैश ले सकेंगे। 10 हजार रुपए से अधिक की कीमत आपको अपने खाते में ऑनलाइन या फिर चेक से लेनी होगी। आपको बता दें कि यह सीमा अभी तक 20 हजार रुपए थी, जिसे अब सरकार ने घटाकर 10 हजार रुपए कर दिया है। हालांकि, अगर आप परिवार के हर सदस्य के नाम से सोना बेचते हैं तो सभी के नाम पर 10-10 हजार रुपए कैश ले सकते हैं।
ये भी पढ़ें- 1 अप्रैल से बदल जाएंगे बैंकों के नियम, जानिए नई व्यवस्था

काले धन की कर दें घोषणा

काले धन की कर दें घोषणा

आयकर विभाग में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 31 मार्च तक आप अपनी अघोषित आय घोषित कर सकते हैं। 1 अप्रैल से आयकर विभाग आप पर 137 फीसदी का जुर्माना लगाएगा। ऐसी स्थिति में बेहतर होगा कि आप अपनी अघोषित आय को घोषित करें और खुद को बड़े नुकसान, जुर्माने और साथ ही शर्मिंदगी से बचा सकें।
ये भी पढ़ें- 1 अप्रैल से बदल जाएंगे इनकम टैक्स से जुड़े ये 8 नियम

बैंक में जमा कराएं केवाईसी

बैंक में जमा कराएं केवाईसी

आपको 31 मार्च तक केवाईसी के रूप में आधार कार्ड और पैन कार्ड बैंक में जमा करना होगा। जिनके पास पैनकार्ड नहीं है, वह बैंक की शाखा से फॉर्म 60 लेकर उसे जमा कर सकते हैं। पासपोर्ट साइज की अपनी हालिया तस्वर भी बैंक में देनी होगी। इससे अकाउंट से ट्रांजेक्शन में दिक्कत आने की आशंका खत्म हो जाएगी। ऐसा न करने पर आपका अकाउंट ब्लॉक भी किया जा सकता है।
ये भी पढ़ें- जानिए, 1 अप्रैल से क्या होगा सस्ता, किसके लिए चुकानी होगी अधिक कीमत

English summary
these rules will implement from 1st april as government order
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X