• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बिल गेट्स को पछाड़ दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति बने एलन मस्क, एक दिन की कमाई जान उड़ जाएंगे होश

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारत में जब भी किसी अमीर व्यक्ति का उदाहरण दिया जाता है तो सबकी जुबान पर माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स का नाम आता है। वह अमीर हैं इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन अब बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में तीसरे पायदान पर आ गए हैं। इस साल टेस्ला के सीईओ और सह-संस्थापक एलन मस्क की संपत्ति में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद वह बिल गेट्स को पीछे छोड़ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। बता दें कि पहले स्थान पर अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस का कब्जा है।

एलन मस्क ने बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

एलन मस्क ने बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

गौरतलब है कि बदलते समय के साथ अमीरों की सूची में कई नाम तेजी से अपनी संपत्ति में इजाफा कर रहे हैं, जिससे बिल गेट्स धीरे-धीरे पायदान से नीचे खिसकते जा रहे हैं। जैसा कि सब जानते हैं बिल गेट्स दुनिया के अब पहले सबसे अमीर शख्स नहीं है लेकिन हाल ही में उन्होंने अपना दूसरा पायदान भी गंवा दिया है। कोरोना वायरस संकट के बीच इस वर्ष एलन मस्क ने कई अरबपतियों को कमाई के मामले में पीछे छोड़ दिया है।

मस्क की संपत्ति में 7.44 लाख करोड़ का इजाफा

मस्क की संपत्ति में 7.44 लाख करोड़ का इजाफा

दिलचस्प बात यह है कि ब्लूमबर्ग बिलेनयिर्स इंडेक्स में टेस्ला के को-फाउंडर एलन मस्क जनवरी,2020 में दुनिया के 500 अमीरों की लिस्ट में 35वें स्थान पर थे। 11 महीने से भी कम समय में अब वह बिल गेट्स को पछाड़ दूसरे स्थान पर आ गए हैं। एलन मस्क अब सिर्फ अमेजन के सीईओ जेफ बेजॉस से एक पायदान पीछे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 49 वर्षीय मस्क की नेटवर्थ में करीब 10000 करोड़ डॉलर (7.44 लाख करोड़ रुपए) का इजाफा हुआ है। यह आकंड़ा किसी भी दूसरे अबरपति के मुकाबले सबसे अधिक है।

एक दिन में इतना कमाते हैं एलन मस्क

एक दिन में इतना कमाते हैं एलन मस्क

रिपोर्ट के अनुसार इस साल एलन मस्क के प्रतिदिन की कमाई में 7.2 अरब डॉलर का इजाफा हुआ, जिसके बाद उन्होंने एक दिन में करीब 127.9 अरब डॉलर (9.48 लाख करोड़ रुपए) की कमाई की। कोरोना वायरस संकट के बीच जहां पूरी दुनिया को आर्थिक संकट ने घेर रखा है वहीं, जनवरी से लेकर अब तक मस्क की संपत्ति में 7.5 लाख करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हुई है। इसके पीछे उनकी कंपनी टेस्ला की बाजार कीमत में बढ़ोतरी को बताया जा रहा है।

इस वजह से तीसरे स्थान पर फिसले बिल गेट्स

इस वजह से तीसरे स्थान पर फिसले बिल गेट्स

बता दें कि बिल गेट्स और एलन मस्क मे ज्यादा फर्क नहीं है। एलन की नेटवर्थ इस समय नेटवर्थ 9.48 लाख करोड़ रुपए है तो वहीं, बिल गेट्स की कुल नेटवर्थ 9.47 लाख करोड़ रुपए हैं। बिल गेट्स की संपत्ति में कमी की एक बड़ी वजह दान है, अगर उन्होंने चैरिटी में दान नहीं किया होता तो वह आज भी दुनिया के दूसरे सबसे धनी शख्स होते। वर्ष 2006 से लकर अब तक माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने गेट्स फाउंडेशन के लिए 2700 करोड़ डॉलर (2 लाख करोड़ रुपए) दान किए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स की सूची में शामिल लोगों की संपत्ति में 23 फीसदी 1.3 ट्रिलियन (96.35 लाख करोड़ रुपए) का इजाफा हुआ है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका: डोनाल्‍ड ट्रंप को तलाक देते ही मेलानिया हो जाएंगी सबसे अमीर महिला, मिलेंगे 374 करोड़ रुपए!

English summary
Tesla Head Elon Musk becomes second richest person in the world by beating Bill Gates
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X