• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

1 अक्टूबर से जीएसटी में बड़ा बदलाव, लागू होगा TDS और TCS

|

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने जीएसटी के तहत स्रोत पर टीडीएस और टीसीएस प्रावधान को लागू करने का फैसला लिया है। यह प्रावधान एक अक्टूबर से लागू होगा, जिसके बाद सीजीएसटी के तहत जिन उत्पादों, सेवाओं को रखा गया है उनकी आपूर्ति 2.5 लाख रुपए से अधिक होने पर एक फीसदी टीडीएस संग्रह करना होगा। इसके अलावा राज्य कानून के अनुसार एक प्रतिशत टीडीएस भी लगाया जाएगा। ऐसे में सरकार के फैसले के बाद तमाम सीजीएसटी में लिस्टेड उत्पादों पर दो फीसदी कर और लगाया जाएगा, जिसमे टीडीएस और टीसीएस शामिल है।

gst

सरकार के फैसले के बाद तमाम ई-कॉमर्स कंपनियों को अब जीएसटी के तहत आपूर्तिकर्ताओं को किए गए किसी भी भुगतान पर एक फीसदी टीसीएस संग्र करना होगा। साथ ही राज्य जीएसटी कानून के तहत एक फीसदी टीसीएस भी लगाया जाएगा। जीएसटी मामलों के जानकार अभिषेक जैन का कहना है कि ई-कॉमर्स कंपननियों को टीसीएस के लिए या किसी अन्य सार्वजनिक उपक्र, सरकारी कंपनियों को जल्द ही टीडीएस की प्रणाली को तैयार करना होगा, अन्यथा 1 अक्टूबर से इसके लागू होने के बाद इन लोगों को मुश्किल का सामना करना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें- बेलगाम हुई पेट्रोल और डीजल की कीमतें, फिर हुई बढ़ोतरी

सरकार के फैसले के बाद एएमआरजी एंड एसोसिएट्स के भागीदार रजत मोहन का कहना है कि इन दोनों प्रावधानों से कर चोरी पर लगाम लगेगी। जो लोग अप्रत्यक्ष कर के साथ जो लोग प्रत्यक्ष कर की चोरी करते हैं, वह अब ऐसा नहीं कर पाएंगे। जिस तरह से इस नियम को लागू होने में कुछ ही दिन का समय बचा है, उसे देखते हुए उद्योग जगत जल्द से जल्द इस प्रणाली को अपनाने में जुट गया है।

इसे भी पढ़ें- रामदेव ने दिया बड़ा बयान- रुपया ही नहीं गिरा, देश की साख भी गिरी

English summary
TDS and TCS provision to be implemented from 1 october.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X