• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने 6 साल बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज को पछाड़ा, बनी सबसे ज्यादा लाभ कमाने वाली कंपनी

|

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की वजह से देश में सभी कंपनियों को भारी नुकसान हो रहा है। वहीं इस दौर में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने मुनाफे के मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज को पीछे छोड़ दिया है। इससे पहले 2014 में टीसीएस ने रिलायंस को पछाड़ा था। ऐसे में अब 6 साल बाद ये मौका फिर आया है, जब टीसीएम लाभ के मामले में नंबर वन कंपनी बन गई है। रिलायंस को हुए नुकसान के पीछे कच्चे तेल की कीमतों में कमी को बताया जा रहा है।

tcs

रिपोर्ट के मुताबिक 2020 की पहली तिमाही में (जनवरी से मार्च) टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज को टैक्स भरने के बाद 8049 करोड़ का फायदा हुआ है, जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) 6348 करोड़ रुपये पर ही रुक गई। वहीं आरआईएल ने इस तिमाही के दौरान शुद्ध लाभ में 39 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है। ये दूसरा मौका है जब टीसीएस ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को पीछे छोड़ा है। इससे पहले 2014 की अंतिम तिमाही में टीसीएस लाभ के मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज से आगे निकल गई थी। रिपोर्ट के मुताबिक कच्चे तेल की कीमते गिरने की वजह से रिलायंस को करीब 4245 करोड़ का नुकसान हुआ है। यही वजह है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लाभ के मामले में टीसीएस से पीछे रह गई।

अपने नाम से वायरल फर्जी मैसेज देख भड़के रतन टाटा, कही ये बातअपने नाम से वायरल फर्जी मैसेज देख भड़के रतन टाटा, कही ये बात

वहीं दूसरी ओर RIL वित्त वर्ष 2020 में 39,354 करोड़ रुपये के शुद्ध लाभ के साथ वार्षिक आधार पर देश की सबसे अधिक मुनाफे वाली कंपनी बनी हुई है, जबकि TCS का वार्षिक मुनाफा 32,340 करोड़ रुपये है। इन कंपनियों का बदलता भाग्य उनकी m-cap (मार्केट कैपिटलाइजेशन) में भी दिखाई देता है। लगभग एक दशक से m-cap के मामले में इन दोनों कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा जारी है। मौजूदा स्टॉक कीमतों पर नजर डालें तो आरआईएल की कीमत 9.3 ट्रिलियन और टीसीएस की कीमत 7.6 ट्रिलियन है।

English summary
Tata Consultancy Services Profits more than Reliance Industry after six year
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X