• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Stock Market at Record High: सेंसेक्स ने किया बड़ा कमाल,मजह 10 महीनों में सीधा 25 हजार से पहुंचा 50000 के पार

|

नई दिल्ली। Share Market at Record High. जनवरी 2021 शेयर बाजार ( Share Bazaar)के लिए ऐतिहासिक रहा है। सेंसेक्स( Sensex) ने इतिहास रचते हुए 21 जनवरी 2021 को 50000 क जादुई आंकड़े को पार कर लिया है। गुरुवार को सेंसेक्स ने ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाते हुए पहली बार 50000 के स्तर को पार कर गया। मजह 10 महीनों के भीतर सेंसेक्स ( Sensex) ने डबल का आंकड़ा हासिल करते हुए लगभग 100 फीसदी रिटर्न( 100% Return) दिया है।

Gold-Silver Rate: शेयर बाजार के चमकते ही सोने ने लगाई ऊंची छलांग, चांदी में 1354 रु की तेजीGold-Silver Rate: शेयर बाजार के चमकते ही सोने ने लगाई ऊंची छलांग, चांदी में 1354 रु की तेजी

    Share Market: Sensex ने रचा इतिहास, जानिए 1 हजार से 50,000 तक का सफर | वनइंडिया हिंदी
     सेंसेक्स ने तोड़ा रिकॉर्ड

    सेंसेक्स ने तोड़ा रिकॉर्ड

    सेंसेक्स( Sensex) ने आज रिकॉर्ड तड़ते हुए ऐतिहसिक ऊंचाई को हासिल कर लिया है। पहली बर सेंसेक्स 50000 के आंकड़े को पार कर दिया। हफ्ते के चौथ कारोबारी दिन बीएसई( BSE) सेंसेक्स ने पहली बार 50000 का आंकड़ा पार किया है। इस बढ़ते के कारण निवेशकों ने करीब 200 लाख करोड़ रुपए की कमाई हुई है।

     10 महीने में डबल हुआ सेंसेक्स

    10 महीने में डबल हुआ सेंसेक्स

    अगर आंकड़ों पर नजर डाले तो सेंसेक्स मात्र 10 महीनों के भीतर दोगुना हो गया है। कोरोना संकट और लॉकडाउन क कारण मार्च 2020 में सेंसेक्स निचल स्तर पर पहुंच गया था। बीएसई का सेंसेक्स 26000 के भी नीचे लुढ़क गया था। सेंसेक्स मार्च 2020 में 3935 अंकों और 13 फीसदी की गिरावट के साथ 25981 के स्तर पर बंद हुआ था, लेकिन आज ये इस आंकड़े से दोगुने अंक को हसिल कर चुका है। सेंसेक्स में लगभग दोगुने की बढ़त हुई है। मात्र 10 महीनों के भीतर शेयर बाजार( Share Market) न केवल कोरोनासंकट और लॉकडाउन से उबरा बल्कि निवेशकों को बेहतर रिटर्न भी दिया।

     मार्च की तुलना में डबल हुआ सेंसेक्स

    मार्च की तुलना में डबल हुआ सेंसेक्स

    मार्च 2020 में सेंसेक्स 25981 अंकों पर पहुंचकर बंद हुआ थ। सभी शयर्स ( Shares) लाल निशान पर बंद हुए थे। निफ्टी( Nefty) 1135 अंक फिसलकर 7610 के स्तर पर बंद हुआ। आज जनवरी 2021 , लगभग 10 महीने के बाद शेयर बाजार में धूम मतची है। रिलायंस इंडस्ट्रीज( Reliance Industris), बजाज फाइनेंस, आईसीआईसीआई बैंक(ICICI Bank) के शेयरों में बड़ी तेजी आई। सकारात्मक वैश्विक रुख के कारण सेंसेक्स ने 50000 के आंकड़े को पार कर लिया।

     शेयर बाजार में तेजी की वजह

    शेयर बाजार में तेजी की वजह

    शेयर बाजार में तेजी की वजहों पर नजर डाले तो कुछ वजह प्रमुख हैं, जिसमें बजट से पहले निवेशकों द्वारा बड़ी कंपनियों पर दांव लगाना। डॉलर के मुकाबले रुपया भी मजबूत होना, कोरोना वैक्सीन के कारण बाजार में सकारात्मक माहौल, विदेशी निवेशकों का भारतीय बाजार का रूख करना आदि प्रमुख है। इसक अलावा अमेरिका के 46वं राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइडेन के पदभार संभालने स वैश्विक बाजार में उत्साह का माहौल है। उम्मीद की जा रही है कि जो बाइडेन जल्द ही बड़े राहत पैकेज का ऐलान करेंगे। इसक अलावा यूरोपीय सेंट्रल बैंक की पॉलिसी क असर भी बाजार पर देखने को मिला।

    English summary
    Stock Market at Record High: Share Markets give nearly 100% return in just 10 months, reached 50000.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X