• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Square CEO ने बताया, Bitcoin के लिए कंपनी बनाएगी हार्डवेयर वॉलेट, जानिए कैसे करता है काम?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 5 जून। पेमेंट्स फर्म स्क्वॉयर बिटकॉइन के लिए एक गैर-कस्टोडियल हार्डवेयर वॉलेट बनाने पर विचार कर रही है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डोर्सी ने इस बारे में जानकारी दी है।

Jack Dorsey

डोर्सी ट्विटर के भी सीईओ हैं। उन्होंने इस बारे में पहले 4 जून को और फिर मियामी में आयोजित बिटकॉइन 2021 सम्मेलन में जानकारी दी।

बिटकॉइन सभी के लिए- डोर्सी
डोर्सी ने लिखा "स्क्वायर बिटकॉइन के लिए एक हार्डवेयर वॉलेट बनाने पर विचार कर रहा है। अगर हम ऐसा करते हैं तो हम, सॉफ्टवेयर से लेकर हार्डवेयर डिजाइन तक, इसे पूरी तरह से खुले में और समुदाय के सहयोग से तैयार करेंगे। हम इस सोच को सही तरीके से शुरू करना चाहते हैं: हमारे कुछ मार्गदर्शक सिद्धांतों को साझा करके।"

एक अन्य ट्वीट में डोरसी ने लिखा "बिटकॉइन सभी के लिए है। हमारे लिए एक समावेशी उत्पाद बनाना महत्वपूर्ण है जो वैश्विक बाजार में एक नॉन कस्टोडियल समाधान लाता है। उन सभी का बहुत सम्मान जिन्होंने हमें यहां तक पहुंचाया है। अगले 100 मिलियन लोगों के लिए गैर-हिरासत समाधान प्राप्त करने वाले सबसे बड़े अवरोधक क्या हैं?... नो कीज, नो चीज। आप अपने बिटकॉइन को खरीदने के लिए जिस एक्सचेंज का इस्तेमाल करते हैं, वह शायद अच्छे इरादे से आपकी सुरक्षा में शामिल होता है, लेकिन परिस्थितियों से पता चलता है कि "कस्टडी" का मतलब वास्तव में है- "मैं आपका कर्जदार हूं।"

"नो कीज़ = नो चीज़" टर्म का उपयोग बिटकॉइन मूवमेंट के लिए किया जाता है। इसका मतलब है अपने बिटकॉइन को एक्सचेंजों से हटाकर अपने पास नहीं रखते हैं, तो तकनीकी रूप से आपके पास इसका स्वामित्व नहीं है। यहां यह जानना जरूरी है कि बिटकॉइन की सबसे महत्वपूर्ण खासियत में व्यक्तियों को पूरी तरह संप्रभु होने की अनुमति देना भी है।

कैसे काम करता है वॉलेट?
बिटकॉइन वॉलेट को क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों पर ऑफ़लाइन या ऑनलाइन स्टोर किया जा सकता है। इन एक्सचेंज पर बिटकॉइन को पारंपरिक मुद्राओं या डिजिटल कॉइन के लिए खरीदा और बेचा जा सकता है।

एलन मस्क के 'ब्रेकअप' ट्वीट के बाद Bitcoin को लगा झटका, गिर गई कीमतएलन मस्क के 'ब्रेकअप' ट्वीट के बाद Bitcoin को लगा झटका, गिर गई कीमत

एक गैर-कस्टोडियल वॉलेट के साथ आपको प्राइवेट चाबी का नियंत्रण मिलता है जो क्रिप्टोकरेंसी पर आपका नियंत्रण स्थापित करता है और आपके स्वामित्व का दावा बनाता है। कस्टोडियल वॉलेट में एक अन्य पार्टी आपकी निजी चाबियों को नियंत्रित करती है। अधिकांश कस्टोडियल वॉलेट वेब-आधारित एक्सचेंज वॉलेट हैं।

English summary
square to make hardware wallet for bitcoin says ceo jack dorsey
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X