Apple के सामने आई नई मुसीबत, बैटरी के बाद iPhones में नई परेशानी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अभी हाल ही में एप्पल के बारे में यह खुलासा हुआ था कि वह पुराने iPhones की स्पीड को जानबूझकर स्लो कर देता है। इस खुलासे के बाद ऐप्पल की काफी आलोचना हुई थी। कई लोगों ने ऐप्पल के खिलाफ केस भी दर्ज कराए थे जिसके बाद ऐप्पल ने माफी मांगी थी। लेकिन लगता है ये कि ये मामला अभी शांत नहीं हुआ है। एक ताजा रिपोर्ट में पता चला है कि ऐप्पल के आईफोन दोबारा स्लो होने शुरू हो गए है और इस बार ऐसा एक 'पैच' के कारण हो रहा है।

इस पैच की वजह से स्लो हुआ आईफोन

इस पैच की वजह से स्लो हुआ आईफोन

बीटा न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐप्पल के आईफोन इस बार स्पेक्ट्र(Spectre) पैच के चलते स्लो हो रहे हैं। जानकारी के मुताबिक ऐप्पल ने आईफोन को मेल्टडाउन और बग से बचाने के लिए स्पेक्ट्र पैच लगाए हैं। लेकिन इस पैच ने ऐप्पल की परेशानी को घटाने की बजाय और बढ़ा दी क्योंकि इससे आईफोन की स्पीड स्लो हो गई है।

50 फीसदी तक स्लो हुआ आईफोन

50 फीसदी तक स्लो हुआ आईफोन

रिपोर्ट में बताया गया है कि पैच लगने से पहले और फिर बाद में जब आईफोन की स्पीड मापी गई तो देखा गया कि आईफोन की स्पीड 50 फीसदी तक स्लो हो गई है। रिपोर्ट सामने आने के बाद अभी तक ऐप्पल की तरफ से इस मामले में कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। बता दें कि इससे पहले लिथियम बैटरी की वजह से एप्पल के आईफोन स्लो होने का मामला सामने आया था।

तब एप्पल ने ने माफीनामे ये कहा था

तब एप्पल ने ने माफीनामे ये कहा था

इसके बाद कंपनी ने iPhone 6, iPhone 6s, iPhone SE and the iPhone 7 के प्रोसेसर को स्लो करने के लिए माफी मांगी थी और बैटरी रिप्लेसमेंट का ऑफर ग्राहकों को दिया था। एप्पल ने अपने माफीनामे में कहा था कि वह जानबूझकर अपने डिवाइस को स्लो नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि वे iPhone बैटरियों की लाइफ को बढ़ाने के लिए वे जरूरी और उचित कदम उठा रहे हैं। एप्पल ने कहा, इस फीचर का इरादा केवल अप्रत्याशित शटडाउन को रोकने के लिए है, ताकि iPhone का उपयोग लगातार किया जा सके।

ये भी पढ़ें- Wi-Fi से भी 100 गुना तेज चलेगा Li-Fi, जल्द आएगा मार्केट में

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Spectre patch in apple iOS is slowing down iPhones

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.