• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Sovereign gold bonds: मोदी सरकार बेच रही है सस्ता सोना, टैक्स छूट के साथ-साथ मिल रहा है डिस्काउंट

|

नई दिल्ली। Sovereign gold bonds. अगर आप सस्त सोना खरीदना चहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। मोदी सरकार आपको सस्ता सोना( Cheap Gold) खरीदने का मौका का मौका दे रही है। मोदी सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign gold bonds) की दसवीं सीरीज खोल दी है। Sovereign gold bonds के जरिए सरकार लोगों को एक बार फिर से सस्ता सोना खरीदने का मौका द रही है। साल 2021 में यह पहला गोल्ड बॉन्ड है, जहां लोगों को सस्ता सोना खरीदने का मौका मिल रहा है।

Gold-Silver Rate: फिर से सस्ता हुआ सोना, लगातार तीसरे दिन गिरे दाम, चेक करें सोने-चांदी का लेटेस्ट रेट

 मोदी सरकार दे रही है सस्ता सोना खरीदने का मौका

मोदी सरकार दे रही है सस्ता सोना खरीदने का मौका

नए साल में मोदी सरकार लोगों को सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। 11 जनवरी से एक बार फिर स सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत की गई है, ज 15 जनवरी तक चलेगी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सब्सक्रिप्शन (Gold Bond Subscription Date) की आखिरी तरीख 15 जनवरी है। आप इस गोल्ड बॉन्ड की मदद से बजार से कम कीमत पर सस्ता सोना खरीद सकते हैं।

 क्या है सोने की कीमत

क्या है सोने की कीमत

आरबीआई ने इस बार सॉवरन गोल्ड स्कीम के तहत इस बार सोने की कीमत 5104 रुपए प्रति ग्राम तय की है। वहीं अगर आप ऑनलाइन गल्ड खरीदेंगे तो आपको छूट और डिस्काउंट भी मिलेगा। ऑनलाइन गल्ड बॉन्ड खरीदने पर अगर आप डिजिटल पेमेंट करेंगे तो आपको प्रति ग्राम 50 रुपए की स्पेशल छूट मिलेगी।

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम?

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम?

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी किया जाता है। साल 2015 में इस गोल्ड स्कीम की शुरुआत इस मकसद के साथ की गई थी कि देश में फिजिकल गोल्ड की डिमांड को कम किया जा सके। सरकार और RBI मिलकर गोल्ड का इश्यू प्राइज बुलियन मार्केट के सबसे हालिया दर के आधार पर तय करती है। आप इसमें न्यूनतम 1 ग्राम से लेकर 500 ग्राम तक सोना खरीद सकते हैं।

कैसे खरीदें सस्ता सोना

कैसे खरीदें सस्ता सोना

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने के लिए आपको बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है। आप घर बैठे सोना खरीद सकते हैं। रिजर्व बैंक ने गोल्ड बॉन्ड के लिए ऑनलाइन सुविधा निर्धारित की है। अगर आप ऑनलाइन पेमेंट के जरिए ये गोल्ड बॉन्ड खरीदते हैं तो आपको 50 रुपए की छूट भी मिलती है। यानी ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों के लिए इस सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का ऑफर प्राइस 5104 रुपए प्रति ग्राम होगा।

क्या है खास

क्या है खास

आप इस गोल्ड बॉन्ड को 8 सालों के लिए खरीद सकते हैं। वहीं 5 सालों के बाद आप इसे बेच सकते हैं। आप कम से कम 1 ग्राम सोना खरीद सकते हैं। वहीं लोगों को अधिकतम 4 किलो तक सोना खरीदने की छूट मिलती है। इस स्कीम की शुरुआत नवंबर 2015 में की गई थी। सरकार ने फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी लाने के लिए इस स्कीम को शुरू किया था। आप इस गोल्ड बॉन्ड में तभी निवेश कर सकते हैं जब आपके पास PAN कार्ड हो। बिना पैन कार्ड धारक इस स्कीम में निवेश नहीं कर सकते हैं। आप किसी भी कामर्शियल बैंक, डाकघर, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड ,नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज से ये गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Sovereign gold bonds: Buy Cheaper Gold at Rs 5104 per gram with tax free and discount.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X