• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

2020 में सस्ता सोना खरीदने का आखिरी मौका, जानिए Sovereign Gold Bond के बारे में जरूरी बातें

|

नई दिल्ली। Pitru Paksha 2020 से पहले मोदी सरकार लोगों को सस्ता सोना( Gold at Lowest Price) खरीदने का मौका दे रही है। पितृपक्ष के दौरान लोग शुभ काम नहीं करते हैं। कोई भी नया काम शुरू नहीं करते हैं । पितृपक्ष के दौरान सोना-चांदी खरीदना भी शुभ नहीं मानते। ऐसे में 1 सिंतबर 2020 से शुरु हो रहे पितृपक्ष( Pitru Paksha 2020) से ठीक पहले मोदी सरकार आपको सस्ता सोना( Gold) खरीदने का मौका दिया है जो अगले 5 दिनों तक जारी रहेगी। जहां बाजार में सोने के भाव में 31 अगस्त को फिर से तेजी आई वहीं मोदी सरकार( Modi Government) ने लोगों को सस्ता सोना खरीदने का मौका दिया है। हम बात कर रहे हैं सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम( Sovereign Gold Bond Scheme) के बारे में...

Bank Holidays In September 2020: सितंबर महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

    Sovereign Gold Bond: इस साल सस्ता Gold खरीदने का आखिरी मौका, सिर्फ 5 दिन का है समय । वनइंडिया हिंदी
     सस्ता सोना खरीदने का मौका

    सस्ता सोना खरीदने का मौका

    मोदी सरकार एक बार फिर गोल्ड बॉन्ड को लांच कर दिया है। सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम(Sovereign Gold Bond Scheme) के छठे सीरीज की आज से शुरुआत हो गई है। 31 अगस्त से शुरु होकर ये गोल्ड बॉन्ड स्कीम 4 सितंबर तक चलेगी। मात्र 5 दिन आपके पास सस्ता सोना खरीदने का मौका है। इतना ही नहीं साल 2020 में ये आपके पास आखिरी मौका है जब आप सरकार की गोल्ड स्कीम के तहत सस्ता सोना खरीद सकते हैं। आइए इस गोल्ड बॉन्ड के बारे में विस्तार से जानते हैं।

     साल 2020 में सस्ता सोना खरीदने का आखिरी मौका

    साल 2020 में सस्ता सोना खरीदने का आखिरी मौका

    साल 2020 में सस्ता सोना खरीदने का ये आखिरी मौका है। 31 अगस्त से मोदी सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ( (Sovereign Gold Bond Scheme) की शुरुआत की है। साल 2020 में ये आखिरी मौका है जब आप बाजार भाव से कम कीमत पर सोना खरीद सकते हैं। 31 अगस्त से लेकर 4 सितंबर के बीच कोई भी भारतीय इस गोल्ड बॉन्ड को खरीद सकता है। अगर आप इस गोल्ड बॉन्ड को डिजिटल तरीके से खरीदते हैं तो आपको गोल्ड बॉन्ड पर 50 रुपए की छूट मिलती है। ऐसे में आपको 1 बॉन्ड स्कीम की कीमत 5067 रुपए प्रति 10

    ग्राम होगी। यानी कम से कम 500 रुपये प्रति 10 ग्राम तो छूट मिलेगी ही। इसकी किस्त 8 सितंबर को जारी की जाएगी। सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेशक को फिजिकल रूप में सोना नहीं मिलता। यह फिजिकल गोल्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित है।

     जानें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड से जुड़ी खास बातें

    जानें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड से जुड़ी खास बातें

    सरकार इस साल आखिरी बार गोल्ड बॉन्ड लेकर आई है। बाजार में 56000 रुपएसे ऊपर पहुंच चुके सोने की कीमत को लेकर बाजार जानकारों का मानना है कि दिवाली तक इसकी कीमत 70000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच जाएगी। ऐसे में गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं। आरबीआई( RBI) द्वारा सॉवरेन गोल्ड बांड जारी किए जाते हैं। फिजिकल गोल्ड की मांग को कम करने के लिए और वित्तीय बचत में घरेलू बचत के एक हिस्से को स्थानांतरित करने के लिए साल 2015 में इस गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत की गई थी।

     क्या है गोल्ड बॉन्ड की कीमत

    क्या है गोल्ड बॉन्ड की कीमत

    RBI ने इस बार गोल्ड बॉन्ड की कीमत 5,117 रुपए प्रति ग्राम रखी गई है। हालांकि अगर आप डिजिटल भुगतान करते हैं तो आपको 50 रुपए की छूट मिलेगी और आपको यह सोना 5067 रुपए प्रति ग्राम पर मिलेगा। आप अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम भी खरीद सकते हैं। इस गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने पर निवेशक को सोने के भाव बढ़ने का लाभ तो मिलता ही है, साथ ही उन्हें 2.5 फीसदी का फिक्स्ड ​ब्याज का लाभ भी मिलता है।

     कहां से खरीद सकते हैं गोल्ड बॉन्ड

    कहां से खरीद सकते हैं गोल्ड बॉन्ड

    सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत आप बैंकों ,स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL), तय किए गए डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (NSE और BSE) से खरीद सकते हैं।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Sovereign Gold Bond Scheme: Government provides opportunity to buy gold at lowest rate before Pitru Paksha 2020, full SGB details here
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X