India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

करेंसी पर दिख सकती हैं रवीन्द्रनाथ टैगोर और अब्दुल कलाम की फोटो? RBI ने बताई खबर की सच्चाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। अभी तक देश में चलने वाली सभी नोटों पर महात्मा गांधी की फोटो छपी होती है, लेकिन जल्द ही इसमें बदलाव हो सकता है। जल्द ही भारतीय करेंसी या नोट पर रवींद्र नाथ टैगोर और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की फोटो देखने को मिल सकती है। ऐसी खबरें सामने आने के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सफाई दी है।

 Soon Rabindranath Tagore and APJ Abdul Kalam on Banknotes, RBI planning to change Indian currency

आरबीआई कर सकती है बदलाव

न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक बैंक नोट में बदलाव की तैयारी कर रही है। ये बदलाव नोटों की कुछ श्रृखंला में किया जा सकता है। कुछ नोटों पर आपको रवींद्र नाथ टैगोर और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की तस्वीर देखने को मिल सकती है। आपको बता दें कि ये पहली बार होगा जब रुपए पर महात्मा गांधी के अलावा किसी अन्य महापुरुष की फोटो लगाई जा सकती है। भारतीय करेंसी के कुछ नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर के साथ एपीजे अब्दुल कलाम और रबींद्र नाथ टैगोर की तस्वीर छापी जा सकती है।

क्यों लगेगी दूसरी फोटो

आरबीआई का कहना है कि करेंसी नोटों पर कई अंकों के वॉटरमार्क को शामिल करने की संभावनाओं को चेक करने के लिए फोटो में बदलाव किया जा सकता है। इसके लिए आरबीआई और सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मीटिंग कार्पोरेशन ऑफ इंडिया ने टैगोर और कलाम की वाटरमार्क लगी कुछ नोटों को आईआईटी-दिल्ली के एमेरिटस प्रोफेसर दिलीप टी शाहनी के पास भेजा गया है, ताकि उसपर अध्ययन किया जा सके। अलग-अलग सेट में ये नोट उनके पास भेजे दए हैं। हर सेट का अवलोकन, उसकी खामियां, उसकी खासियत सभी बिंदुओ पर अध्ययन कर वो अपना जवाब देंगे।

क्या कहा RBI ने

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस खबर पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि ऐसी कोई तैयारी या विचार नहीं किया जा रहा है। रिजर्व बैंक ने प्रेस नोट जारी करते हुए ऐसी खबरों को गलत बताते हुए कहा कि केंद्रीय बैंक मौजूदा करेंसी में कोई बदलाव नहीं करने जा रहा है।

टैटू की ऐसी दिवानगी कि पति को भी छोड़ा, अब रंगीन शरीर पर फिदा है ब्वॉयफ्रेंडटैटू की ऐसी दिवानगी कि पति को भी छोड़ा, अब रंगीन शरीर पर फिदा है ब्वॉयफ्रेंड

Comments
English summary
Soon Rabindranath Tagore and APJ Abdul Kalam on Banknotes, RBI planning to change Indian currency
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X