आने वाला है ये नया नियम, सस्ती हो जाएंगी सभी कॉल्स!

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। यूं तो रिलायंस जियो के आने के बाद मोबाइल कॉल और इंटरनेट डेटा काफी सस्ते हो चुके हैं, लेकिन आने वाले दिनों में यह और भी सस्ते हो सकते हैं। दरअसल, टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) की तरफ से इंटरकनेक्शन चार्ज में कटौती कर सकता है।

सस्ती हो जाएंगी कॉल

सस्ती हो जाएंगी कॉल

अगर इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज यानी आईयूसी कम हो जाती है तो इससे कॉल सस्ती हो जाएंगी। हालांकि, एयरटेल ऐसा नहीं चाहता है। ट्राई के अध्यक्ष आर एस शर्मा को एक लिखे एक पत्र में भारती इंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील मित्तल ने लिखा, 'आईयूसी की मौजूदा दर पहले ही लागत से काफी कम है।' उन्होंने ट्राई को इसकी दर एक 'निष्पक्ष और पारदर्शी तंत्र द्वारा तय' करने की बात कही है।

कितना कम हो सकता है चार्ज?

कितना कम हो सकता है चार्ज?

मौजूदा समय में आईयूसी 14 पैसे प्रति मिनट है, जिसे भारती एयरटेल और आइडिया सेल्युलर टेलिकॉम कंपनियां बढ़ाकर 30 पैसे करना चाहती थीं। वहीं दूसरी ओर, वोडाफोन इस चार्ज को बढ़ाकर 34 पैसे करना चाहती थी। इन सभी कंपनियों से उल्टा रिलायंस जियो चाहता था कि आईयूसी को खत्म कर दिया जाए। अब खबर है कि ट्राई की तरफ से इस चार्ज को 14 पैसे से घटाकर 10 पैसे तक किए जा सकता है।

क्या होता है आईयूसी?

क्या होता है आईयूसी?

आपको बता दें कि आईयूसी वह चार्ज होता है जो एक कंपनी से दूसरी कंपनी के मोबाइल पर कॉल करने के बदले उस दूसरी कंपनी को पहली कंपनी की तरफ से देना होता है। इसे ऐसे समझ सकते हैं- अगर एयरटेल से वोडाफोन के ग्राहक को फोन किया जाता है तो एयरटेल की तरफ से वोडाफोन को प्रति मिनट 14 पैसे आईयूसी देना होता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
soon interconnect fee will go down, you will pay less for calls
Please Wait while comments are loading...