• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत, गोल्डमैन सैक्स ने FY21 के लिए जीडीपी अनुमान में किए बदलाव

|

नई दिल्ली। गोल्डमैन सेक्स ने वित्त वर्ष 2021 के लिए भारत के आर्थिक विकास दर के आकलन को सुधारते हुए भारतीय अर्थव्यवस्था में -10.3 फीसदी ग्रोथ का पूर्वानुमान किया है। गौर करने वाली बात यह है कि गोल्डमैन सैक्स सितंबर महीन में भारतीय अर्थव्यवस्था में -14.8 फीसदी गिरावट का अनुमान किया है, लेकिन अब इसमें 4.5 फीसदी के सुधार के संकेत दिए हैं। बड़ी बात यह है कि एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट अगले वित्त वर्ष 2021-22 में जीडीपी में 13 फीसदी सुधार आने का अनुमान किया है।

GDP

ड्रग और बॉलीवुड का याराना बहुत है पुराना, जानिए, ड्रग कनेक्शन में कितने बुरे फंसे हैं अर्जुन रामपाल?

एंजेसी के मुताबिक भारतीय अर्थव्यवस्था में तेज रिकवरी के संकेत दिखने लगे हैं। अक्टूबर माह में जहां परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स(PMI) ग्रोथ के मामले में 13 साल के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 58 अंक तक पहुंच गया है। वहीं, पिछले 6 महीने में पहली बार सितंबर में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन इंडेक्स (IIP) में 0.2 फीसदी के तेजी देखने को मिली है। मूडीज के बाज अब ग्लोबल रिसर्च फर्म और रेटिंग एजेंसी गोल्डमैन सैक्स ने भी वित्त वर्ष 2021 के लिए भारत के जीडीपी पूर्वानुमान में सुधार किया है।

GDP

बीजेपी को झटका, तमिलनाडु में BJP के साथ साझेदारी की खबरों को अलागिरी ने बताया अफवाह

अमेरिकी ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैक्स ने प्रभावी वैक्सीन की घोषणा के चलते अनुमान में सुधार किया है, जो प्रभावी नीतियों और गतिशीलता प्रदान कर सकता है। हालांकि इससे पहले सितंबर में गोल्डमैन सेक्स ने कहा था कि अगले वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी में 10.9 फीसदी का सुधार आएगा। रेटिंग एजेंसी गोल्डमैन सेक्स का कहना है कि अगले वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से ग्रोथ करेगी, लेकिन पिछले वित्त वर्ष के मुकाबल वित्त वर्ष 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में -10.3 की गिरावट देखने को मिलेगी।

GDP

तब्लीगी मरकज की मीडिया रिपोर्टिंग पर केंद्र के जवाब पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई नाराजगी

गौरतलब है गोल्डमैन सेक्स से पहले रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भी इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में जीडीपी की ग्रोथ के अनुमान में सुधार किया था। पहले मूडीज ने कहा था कि सितंबर तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में 9.6 फीसदी की गिरावट देखने को मिलेगी, लेकिन पिछले हफ्ते मूडीज ने इसे सुधारते हुए 8.9 फीसदी कर दिया था। वहीं, रिजर्व बैंक ने भी इस वित्त वर्ष देश की अर्थव्यवस्था में 9.5 फीसदी गिरावट का अनुमान लगाया है। वहीं, तमाम रेटिंग एजेंसियों का भी कहना है कि इस वित्त वर्ष के सेकेंड हॉफ में भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी।

लगातार 15 वर्षों तक बिहार के डिप्टी CM रहे सुशील मोदी का क्या होगा राजनीतिक भविष्य?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Goldman Sex forecasts -10.3 percent growth in the Indian economy for FY 2021, improving India's economic growth forecast. It is worth noting that Goldman Sachs has forecast a decline of -14.8 percent in the Indian economy in the month of September, but now it has indicated an improvement of 4.5 percent. The big thing is that the agency has projected a 13 percent improvement in GDP in its report for the next financial year 2021-22.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X