• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IRCTC का IPO है बड़ा मौका, क्या आपको निवेश करना चाहिए ? एक्सपर्ट की राय जानिए

|

नई दिल्ली- इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिजम्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) सोमवार से आम जनता के लिए इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग्स (आईपीओ या आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) लेकर बाजार में उतरा है। यह वह प्रक्रिया है, जिसमें कोई कंपनी अपने शेयर सीधे जनता के लिए जारी करती है। इस दौरान आम जनता अगले तीन अक्टूबर तकआईआरसीटीसी शेयर खरीद सकेगी। इसके लिए भारत सरकार कंपनी में अपनी 12.6 फीसदी हिस्सा बेच रही है और आईपीओ से जो भी रकम जमा होंगे, वो सीधे सरकार के खाते में जाएंगे। बता दें कि भारत सरकार आईआरसीटीसी की प्रमोटर है, जो चाहती है कि इस इक्विटी शेयरों की मदद से कंपनी को स्टॉक एक्सचेंज में दर्ज होने का फायदा मिल सके। गौरतलब है कि आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे की ओर से कैटरिंग सर्विस, ऑनलाइन टिकट बुकिंग और ट्रेनों एवं रेलवे स्टेशनों पर 'रेल नीर' के नाम से पानी के बंद बोतल मुहैया करवाने वाली एकमात्र कंपनी है; और सबसे बड़ी बात है कि यह काफी मुनाफे में चल रही है।

छोटे निवेशकों को प्रति शेयर 10 रुपये की छूट

छोटे निवेशकों को प्रति शेयर 10 रुपये की छूट

आईआरसीटीसी आईपीओ के तहत प्रति शेयर 10 रुपये के अंकित मूल्य पर बेच रहा है, जिसके लिए न्यूनतम बोली 40 शेयरों की है, जिसका प्राइस बैंड 315 से 320 रुपये है। इसलिए इसे 40 इक्विटी शेयरों के गुणक में खरीदा जा सकता है। जानकारों के मुताबिक इसके जरिए कंपनी उच्चतम प्राइस बैंड पर कंपनी 645 करोड़ रुपये जुटाएगी। खास बात ये है कि आईआरसीटीसी के कर्मचारियों को छोटे निवेशकों को प्रति शेयर 10 रुपये की छूट भी दी जाएगी। आईआरसीटीसी इस तरह के कुल 2.01 करोड़ शेयर बेच रही है और जानकारी के अनुसार कंपनी ने इसका उच्चतम प्राइस बैंड 5,120 करोड़ रुपये और न्यूनतम 5,040 करोड़ रुपये आंका है। कंपनी के कुल 50 फीसदी शेयर क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (क्यूआईबी) और 35 फीसदी शेयर खुदरा निवेशकों के लिए रिजर्व रखे गए हैं। जबकि, 15 फीसदी शेयर नॉन-इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए रिजर्व रखा गया है।

क्या आपको इस आईपीओ में निवेश करना चाहिए?

क्या आपको इस आईपीओ में निवेश करना चाहिए?

एक्सपर्ट की राय में इसमें निवेश में फायदा ही फायदा दिख रहा है। मसलन, आनंद राठी फर्म का कहना है कि सभी पारामीटर्स को देखने के बाद वह इस आईपीओ को लेकर सकारात्मक है। क्योंकि, कंपनी की प्रोफाइल बहुत ही मजबूत है, उसका अपने क्षेत्र में किसी से मुकाबला नहीं है, अपने बिजनेस पर उसका एकाधिकार है। कंपनी काफी मुनाफे में चल रही है और उसपर कोई कर्ज का बोझ नहीं है। राठी फर्म के मुताबिक पिछले साल के मुनाफे को देखते हुए आईआरसीटीसी का शेयर खरीदना फायदे का सौदा लग रहा है। ऐंजेल ब्रोकिंग के मुताबिक हाल में सरकार की ओर से टैक्स घटाकर 25.2 फीसदी करने और ऑनलाइट टिकट बिक्री से राजस्व में इजाफा से तय है कि कंपनी की आमदनी और बढ़ने वाली है। कंपनी की मौजूदा हालात के मद्देनजर इसके और ज्यादा विस्तार की संभावना है। इसलिए चालू वित्त वर्ष में कंपनी का मुनाफा बढ़ता दिख रहा है, इसलिए एक्सपर्ट इसके शेयर खरीदने की सलाह देते हैं।

काफी मुनाफे में है आईआरसीटीसी

काफी मुनाफे में है आईआरसीटीसी

बता दें कि आईआरसीटीसी के आईपीओ की आय सीधे सरकार के पास जाएगी। बता दें कि भारतीय रेलवे की इस लाभकारी इकाई ने वित्तीय वर्ष 2019 में 272.6 करोड़ रुपये और वित्तीय वर्ष 2018 में 220.62 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा कमाया। कंपनी के राजस्व में वित्त वर्ष 2018 के 1,470.46 करोड़ रुपये से वित्तीय वर्ष 2019 में 1,867.88 करोड़ रुपये का इजाफा दर्ज किया गया।

इसे भी पढ़ें- सेंसेक्स 367 अंक लुढ़का, निफ्टी 103 प्वाइंट गिरकर 11408 के नीचे

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Should you invest in IPO of IRCTC,know experts opinion
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X