• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शशि थरूर ने अर्थव्यवस्था के इन आंकड़ों पर जताई चिंता, पूछा- क्या जल्द वाशिंगटन से बीजिंग ट्रांसफर होगा IMF?

|

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) पर बड़ा बयान देते हुए संकेत दिया है कि भविष्य में इसका मुख्यालय अमेरिका से चीन स्थानांतरित किया जा सकता है। तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने मंगलवार को चीन के सकारात्मक विकास की संख्या का हवाला देते हुए आईएमआफ के उप-कानूनों पर सवाल खड़ा किया है जिसके मुताबिक इसका मुख्यालय दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में स्थित होगा। शशि थरूर ने अपने ट्वीट में पूछा, क्या आईएमएफ का बीजिंग के लिए स्थानांतरण नजदीक है?

Shashi Tharoor asked Is IMF transfer from Washington to Beijing near

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संकट के बीच एक तरफ जहां अमेरिका, भारत समेत कई देशों की अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका लगा है वहीं, चीम COVID-19 मंदी से उबरते न केवल वैश्विक आर्थिक सुधार का नेतृत्व कर रहा है बल्कि 2020 में विस्तार करने वाली एकमात्र प्रमुख अर्थव्यवस्था भी होगी। हालांक कुछ रिपोर्टों में तो यहां तक दावा किया गया है कि सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में चीन ने पहले ही अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है।

शशि थरूर ने ट्वीट कर कही ये बातें

इन्हीं संकेतों पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ट्वीट कर कहा, 'अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के उप-कानूनों से स्पष्ट होता है कि इसका मुख्यालय दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में स्थित होगा। 75 साल तक इसे वाशिंगटन, डीसी में रखा। जिस तरह से कोरोना वायरस के बाद अमेरिका और चीनी अर्थव्यवस्थाएं आगे बढ़ रही हैं, क्या आईएमएफ का बीजिंग से आसन्न होना तय है?'

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, 'आईएमएफ खुद कहता है कि चीन इस साल बढ़ने वाली एकमात्र प्रमुख अर्थव्यवस्था होगी। यह भविष्यवाणी करता है कि चीन 2020 में 1.9 प्रतिशत का विस्तार करेगा, जबकि अमेरिका 4.3 फीसदी तक सिकुड़ जाएगा। संयुक्त राज्य अमेरिका में 3.1 फीसदी की तुलना में, आईएमएफ का कहना है कि चीन की वृद्धि अगले साल 8.4 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी। यह अमेरिका के लिए चुनौतीपूर्ण होगा!

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Shashi Tharoor asked Is IMF transfer from Washington to Beijing near
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X