• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Share Market Update: RBI की घोषणाओं से शेयर बाजार में रौनक, सेंसेक्स पहली बार 45000 के पार

|

नई दिल्ली। Share Market Update. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया( RBI) ने आज अपने मौद्रिक समीक्षा के फैसलों की घोषणाएं की। RBI की घोषणाओं के बाद शेयर बाजार में उछाल देखने को मिला। पहली बार सेंसेक्स 45000 के पार हो गया, वहीं निफ्टी में 105.20 अंकों की तेजी देखने को मिली। आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा बैठक में लिए गए फैसलों के ऐलान के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के सेंसेक्स( Sensex) पहली बार 45000 के पार हो गया। शुक्रवार को सेंसेक्स ने इतिहास रचते हुए इस आंकड़े को छू लिया। सुबह 10:50 बजे सेंसेक्स 380.68 अंक की तेजी से 45013.33 के स्तर पर पहुंच गया। वहीं NSE का निफ्टी 105.20 अंकों की तेजी के साथ 13239.10 के अंक को पार कर गया ।

    RBI MPC Meeting: Economy में तेज Recovery, -7.5 फीसदी रहेगी इस साल GDP Growth | वनइंडिया हिंदी

     Share Market Update: Sensex crosses 45,000 mark for first time as RBI revises GDP target to -7.5%
    450002 के आंकड़े को छूने के बाद सेंसेक्स में छोड़ी गिरावट भी देखने को मिली। दोपहर 1.30 बजे यह 0.39% की तेजी के साथ 44,806.84 अंकों पर पहुंच गया। RBI की उस घोषणा के कारण शेयर बाजार में रौनक लौटी। आरबीआई ने मौद्रिक समीक्षा बैठक में GDP के अनुमान में सुधार करते हुए वित्तीय वर्ष 2021 के जीडीपी को -9.5% से बढ़ाकर -7.5% कर दिया। वहीं इकोनॉमी में तेजी से रिकवरी की उम्मीद जताई गई। जीडीपी में सुधार से निवेशकों का उत्साह बढ़ा औप उन्होंने बाजार में तेजी से निवेश किया। शेयर बाजार में आज गेल, अडाणी पोर्ट्स, एयरटेल, अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर्स तेजी के साथ बढ़े। वहीं ओएनजीसी, टेक महिंद्रा, टाटा स्टील और एशियन पेंट्स के शेयर रेड निशान के साथ खुले।

    वहीं RBI ने इस बार इंटरेस्ट रेट्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है। रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट अपर्वर्तित रखें गए। RBI ने रेपो रेट को 4% पर स्थिर रखा है। हालांकि महंगाई के मोर्चे पर लोगों को कुछ खुशखबरी नहीं मिली। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि देश में महंगाई की दर अभी ऊंची बनी रहने की आशंका है।

    7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सैलरी में बढ़ोतरी को लेकर जल्द हो सकता है ऐलान7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सैलरी में बढ़ोतरी को लेकर जल्द हो सकता है ऐलान

    English summary
    Share Market Update: Sensex crosses 45,000 mark for first time as RBI revises GDP target to -7.5%
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X