• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत-चीन तनाव का असर शेयर बाजार पर पड़ा, सेंसेक्स 839.02 अंक लुढ़का, निफ्टी में भी गिरावट

|

नई दिल्ली। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार बढ़त के साथ खुलने के बाद गिरावट के साथ बंद हुआ है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 839.02 अंकों की गिरावट के साथ 38,628.29 के स्तर पर बंद हुआ है और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 260.10 अंक गिरकर 11,387.50 के स्तर पर बंद हुआ है। आज शेयर बाजार की शुरुआत अच्छी रही थी। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में ही बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। लेकिन जैसे ही चीन के साथ तनाव की खबर आई, उसका असर शेयर बाजार पर भी पड़ता दिखा।

share market, share bazar, share market todya, sensex, nifty, shares, india china tension, share bazar closed on mondy, share bazar monday, शेयर मार्केट, शेयर बाजार, सेंसेक्स, निफ्टी, शेयर, भारत चीन तनाव, शेयर बाजार में गिरावट, शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद

शेयर बाजार शुरुआत में बढ़त के साथ खुला था। 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 420.84 अंक मजबूत होकर 39,888.15 के स्तर पर खुला था। वहीं 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 129.95 अंकों की बढ़त के साथ 11,777.55 के स्तर पर खुला था। विभिन्न कंपनियों के शेयरों की बात करें तो कारोबार के अंत में आइडिया, इंटरग्लोब एविएशन, टीसीएस, वोडाफोन आइडिया, ओएनजीसी, टाटा मोटर्स, इंफोसिस और विप्रो के शेयर हरे निशान पर बंद हुए हैं।

इसके अलावा कुछ कंपनियों के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए हैं। इनमें डीएलएफ, बोस, अपोलो टायर्स, चोलामंडलम, अरोबिंदो फार्मा, आरबीएल बैंक, इंडियाबुल्स हाउसिंग, बजाज फिनसर्व, जिंदल स्टील और आयशर मोटर्स का नाम शामिल है। बाजार में गिरावट का कारण भारत और चीन के बीच पनपे तनाव को बताया जा रहा है। पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों के बीच तनाव जारी है। यहां चीनी सैनिकों ने एक बार फिर घुसपैठ की कोशिश की है। इसके साथ ही दोनों देश की सेनाओं के बीच एक बार फिर झड़प हुई है।

जानकारी के मुताबिक, स्थिति लगातार तनावपूर्ण बनी हुई है और बताया जा रहा है कि भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों को करारा जवाब दिया है। भारत और चीन के बीच पांच मई से लद्दाख में टकराव जारी है। चार महीनों के बाद भी इसका कोई नतीजा नहीं निकला है। 15 जून को गलवान घाटी में टकराव ने हिंसक मोड़ ले लिया था। जिसमें भारतीय सेना के 20 सैनिक शहीद हो गए थे।

आरबीआई करेगा 20 हजार करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद-बिक्री का आयोजन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
share market share bazar closed in red mark on monday nifty sensex down due to india china tension
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X