• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

काम की खबर: SBI के ATM से कैश निकालने से पहले ये जानकारी है जरूरी, बैंक ने ट्वीट कर दी जानकारी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 मार्च। अगर आपका बैंक खाता देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI) में हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। बैंक ने एटीएम से कैश निकालने के नियम में बदलाव किया है। ऐसे में इसकी जानकारी के अभाव में आपको बड़ा नुकसान हो सकता है। एसबीआई ने एटीएम फ्रॉड रोकने के लिए एटीएम से कैश विड्रॉल करने के नियम में बड़ा बदलाव किया है। नए नियम के मुताबिक एटीएम से पैसे निकालते वक्त आपको अब OTP दर्ज करना होगा, इसके अभाव में आपको नुकसान हो सकता है। आपको बता दें कि बैंक ने बीते साल ही ये बदसाव किया था, लेकिन इस नियम को लेकर समय समय पर बैंक की ओर से जानकारी साझा की जाती है, ताकि अधिक से अधिक लोग इस सेवा के बारे में जान सकें।

 SBI का नया नियम

SBI का नया नियम

देश के सबसे बड़े बैंक ने बैंकिंग नियम में बदलाव करते हुए एटीएम से कैश निकालने के नियम को बदल दिया। बैंक ने एटीएम से होने वाले फ्रॉड को रोकने के लिए ये नियम बदला है। नए नियम के मुताबिक अब एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको OTP दर्ज करना होगा। ये OTP आपके रजिस्टर्ड नंबर पर आएगा, जिसके बिना एटीएम मशीन से कैश नहीं निकलेगा। यानी कैश निकालने के लिए डबल लेयर ट्रैकिंग की सुविधा शुरू की गई है। अगर आपका एटीएम कार्ड चोरी या गुम हो जाता है या दूसरे के हाथ लग जाता है तो भी वो आपके खाते से कैश नहीं निकाल पाएगा।

 क्या है नियम

क्या है नियम

SBI बैंक ने 1 जनवरी 2020 से एटीएम से ट्रांजैक्शन को और अधिक सुरक्षित बना दिया है। नए नियम के तहत एसबीआई खाताधारकों को एटीएम से कैश निकालने के लिए OTP बेस्ड ट्रांजैक्शन की शर्तों का पालन करना होगा। इसे लेकर एसबीआई ने एक बार फिर से ट्वीट कर खाताधारकों को जानकारी दी है। इस नियम के मुताबिक 10000 रुपए या उससे अधिक का कैश एटीएम से निकालने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करना होगा।

 SBI ने दी जानकारी

SBI ने दी जानकारी

एसबीआई ने एक बार फिर से ट्वीट कर इसकी जानकारी खाताधारकों को दी है। एसबीआई ने लिखा कि एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए ओटीपी बेस्ट ट्रांजैक्शन सुविधा धोखेबाजों के खिलाफ वैक्सीनेशन है। ये सुविधा एसबीआई कार्ड होल्डर्स को अनऑथराइज्ड एटीएम कैश विड्रॉल से सुरक्षित रखता है। आपकी जमापूंजी सुरक्षित रहती है।

Indian Railways: होली से पहले रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी खुशखबरी, दो साल बाद फिर से शुरू हुई ये सर्विसIndian Railways: होली से पहले रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी खुशखबरी, दो साल बाद फिर से शुरू हुई ये सर्विस

Comments
English summary
SBI OTP Based Cash Withdrawal Rule: Must fellow This rules before withdraw cash from ATM, Here is the detail
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X