• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

SBI अलर्ट:KYC के नाम पर आए कॉल से हो जाएं सावधान,खाता हो सकता है खाली

|

नई दिल्ली। SBI Alert for Fake KYC Calls. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक( SBI) ने अपने खाताधारकों ( SBI Bank account Holders) को अलर्ट किया है। बैंक ने ट्वीट कर अपने बैंक अकाउंट होल्डर्स को फेक केवाईसी कॉल( Fake KYC Call) को लेकर अलर्ट किया है। बैंक ने बढ़ते बैंकिंग फ्रॉड (Banking Fraud) को देखते हुए अपने जागरुकों को सावधान किया है और ऐसे फेक कॉल से बचने की सलाह दी है।

Banking News: RBI ने इस बैंक पर लगाया 2 करोड़ का जुर्माना? क्या है वजह, क्या होगा खाताधारकों पर असर?

 SBI ने खाताधारकों को किया सावधान

SBI ने खाताधारकों को किया सावधान

SBI ने अपने 42 करोड़ खाताधारकों को फेक केवाईसी कॉल से बचने की सलाह दी है। बैंक ने ट्वीट कर ग्राहकों को सावधान किया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने केवाईसी सत्यापन के नाम पर आने वाले फर्जी कॉल्स से बचने की सलाह दी है। बैंक ने बताया है कि कैसे केवाईसी सत्यापन के नाम पर लोगों के बैंक खातों में सेंधमारी की जा रही है। बैंक ने अपने ट्वीट में बताया कि KYC सत्यापन का अनुरोध करने वाले फेक कॉल और मैसेज से खुद क सुरक्षित रखें।

 खाताधारक खुद को रखें सुरक्षित

खाताधारक खुद को रखें सुरक्षित

SBI ने अपने ग्राहकों को ऐसे फेक कॉल और मैसेज से सुरक्षित रखने की अपील की है। बैंक ने कहा है कि बैंक खाताधारक कभी भी किसी को अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारी न दें। बैंक ने बताया कि ऐसे जालसाज खुद को बैंक के कर्मचारी और अधिकारी बताकर लोगों से उनके बैंक खाते से संबंधित गोपनीय जानकारी हसिल कर उनके खाते में सेंधमारी कर फर्जीवाड़ा करते हैं। बैंक ने कहा कि अगर किसी के पास ऐसा फोन आए उन्हें फौरन इसकी जानकारी बैंक को या cybercrime.gov.in पर देनी चाहिए।

 कैसे रखें खुद को सुरक्षित

कैसे रखें खुद को सुरक्षित

SBI ने अपने ग्राहकों को ऐसी ठगी से बचने की सलाह दी है। बैंक ने ऐसे फेक कॉल को अडेंट नहीं करने की सलाह दी है। बैंक ने ग्राहकों से अपील की है कि वो किसी से भी अपने खाते से संबंधित जानकारी साझा न करें। किसी से भी OTP शेयर न करें। बैंक ने लोगों को अपना सिस्टम रिमोट एक्सेस पर देने से बचने की अपील की है। बैंक ने कहा है कि लोगों को किसी भी अजनबी से अपने आधार की कॉपी साझा नहीं करनी चाहिए। बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि वो समय-समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहें। खाताधारकों को किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए। हमशा बैंक के आधिकारिक वेबसाइट का इस्तेमााल करना चाहिए। बैंक ने खाताधारकों के साथ SBI का टोलफ्री नंबर शेयर किया है। किसी भी तरह के हेल्प के लिए इन्हीं नंबर पर फोन कर संपर्क करने की अपील की गई है। SBI कस्टमर केयर नंबर्स 1800 11 2211, 1800 425 3800, 080 26599990 पर खाताधारक संपर्क कर सकते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
SBI Alert: India's Largest Government Bank alert their customer for Fake KYC Verification Calls.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X