• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ALERT:चिप वाला नया ATM कार्ड भी सेफ नहीं, SBI खाताधारकों कर भेज रहा है ईमेल

|

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैकं ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। बैंक ने ईमेल के जरिए अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचने की सलाह दी है। बैंक ने हाल ही में अपने ग्राहकों को ईएमवी चिप वाले डेबिट कार्ड बांटे हैं। बैंक ने इन ईएमवी चिप वाले कार्ड को ज्यादा सुरक्षित और सेफ बताया। बैंकों ने दावा किया कि इस ईएमवी चिप वाले एटीएम कार्ड की मदद से एटीएम फ्रॉड करना आसान नहीं होगा, लेकिन उनकी ये दावा अब बेकार साबित हो रहा है। अब बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड को लेकर सावधान कर रहे हैं और ईमेल भेजकर अपने ग्राहकों को सचेत किया है। बैंकों द्वारा दिए गए ईएमवी चिप वाले डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड भी सुरक्षित नहीं हैं।

 SBI के खाताधारक ध्यान दें

SBI के खाताधारक ध्यान दें

देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को अलर्ट किया है। बैंक ने खाताधारकों को ईमेल भेजकर एटीएम फ्रॉड से बचने की सलाह दी है। बैंक ने कहा है कि ईएमवी चिप वाले कार्ड का डाटा भी स्कीमर से चोरी किया जा सकता है। ऐसे में आपको एटीएम से पैसे निकालते वक्त सावधान रहने की जरूरत है।

 चिप वाले ATM भी सेफ नहीं

चिप वाले ATM भी सेफ नहीं

बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने की सलाह दी है। बैंक ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी साझा किया है। ग्राहकों को ऐसी कोई भी घटना होने पर तत्काल बैंक को सूचित करने की सलाह दी है। बैंक ने ग्राहकों को सलाह दी है कि किसी भी तरह के गलत ट्रांजेक्शन होने पर बैंक को फौरन सूचित करें। खाताधारक एसबीआई के कॉल सेंटर में कॉल करके, एसबीआई की ई-मेल आईडी पर ईमेल करके या फिर हेल्पलाइन नंबर पर जानकारी दे सकते हैं। इसके अलावा SBI के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल या फिर नजदीकी बैंक शाखा में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

 RBI के निर्देश में बाद बांटा EMV चिप वाला एटीएम कार्ड

RBI के निर्देश में बाद बांटा EMV चिप वाला एटीएम कार्ड

गौरतलब है कि बैंकों 31 दिसंबर से पहले ईएमवी चिप वाले कार्ड जारी करने के निर्देश दिए थे। रिजर्व बैंक ने डेबिट, क्रेडिट कार्ड को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए ये कदम उठाया। मैगस्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड में स्कीमिंग का बड़ा खतरा था। जिसके बाद चिप वाले एटीएम कार्ड जारी किए गए। लेकिन अब इन कार्डों के साथ भी एटीएम से पैसे निकालते वक्त या फिर स्वाइप मशीन में स्वाइप करते वक्त आपको अतिरिक्त सावधान रहने की जरूरत है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
SBI has sent a mail to each of its customer, warning them to remain safe from these frauds. The lender has warned the cardholders of skimming frauds.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X