• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नौकरीपेशा लोगों को झटका,इस नियम के लागू होते ही घट जाएगी आपकी टेक होम सैलरी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 6 । देश के करोड़ों लोगों को जल्द ही सरकार के अहम कदम से झटका लग सकता है। सरकार के श्रम कानूनों क नियमों में होने वाले बदलावों के कारण के कारण इन हैंड सैलरी में कटौती हो सकती है। अगले कुछ महीनों में सरकार 4 लेबर कोड लागू करन जा रही है, जिसके बाद आपकी सैलरी के प्रारुप में बदलाव हो जाएगा।

 इन हैंड सैलरी पर असर

इन हैंड सैलरी पर असर

मोदी सरकार अगले कुछ महीनों में इन हैंड सैलरी में बदलाव करने जा रही है। सरकार 4 लेबर कोड लागू करन पर विचार कर रही है। इन कोड को लागू होने के बाद कर्मचारियों को मिलने वाली इन हैंड सैलरी में बदलाव हो जाएगा। यानी आपकी इन हंड सैलरी घट जाएगी।

 घट जाएगी आपकी इन हैंड सैलरी

घट जाएगी आपकी इन हैंड सैलरी

सरकार द्वारा फॉर लेबर कानून के लागू होते ही इन हैंड सैलरी पर असर पड़ेगा। वहीं नियोक्ताओं के पीएफ देनदारी बढ़ जाएगी। लेबर कोड लागू होते ही बेसिक सैलरी और पीएफ गणना के तरीके में बदलाव हो जाएगा।

 कौन से 4 लेबर कोड होंगे लागू

कौन से 4 लेबर कोड होंगे लागू

सरकार जिन 4 लेबर कोड क लागू करने पर विचर कर रही है, उनमें औद्योगिक संबंध, वेतन, सामाजिक सुरक्षा, व्यावसायिक और स्वास्थ्य सुरक्षा और कार्यस्थिति है। पहले इन्हें 1 अप्रैल से लागू करने का विचार था, लेकिन फिलहाल इसे टाल दिया गया है। उम्मीद की जा रही है कि अगले एक से दो महीने में इसे लागू किया जा सकता है।

 बेसिक सैलरी में होगी बढ़ोतरी

बेसिक सैलरी में होगी बढ़ोतरी

नए लेबर कोड में अलाउंस को अधिकतम 50 फीसदी तक सीमित रखने का फैसला किया गया है, यानी सैलरी का 50 फीसदी हिस्सा आपकी बसिक सैलरी को रखना होगा। यानी बैसिक सैलरी मं बढ़ोतरी होगी। वहीं बेसिक सैलरी के आधार पर तय होने वाली पीएफ कंट्रीब्यूशन में भी बढ़ोतरी होगी। आपको बता दें कि पीएख कंट्रीब्यूशन की गणना बसिक सैलरी और महंगाई भत्त के आधार पर की जाएगी। पीएफ योगदान बढ़ते ही नियोक्ता के पीएफ योगदान का हिसस भी बढ़ेगा।

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए डबल तोहफा, DA के साथ अप्रेजल भी, जानें कब मिलेगी बढ़ी सैलरी

English summary
Salary in Hand: 4 Labour code Effect on PF, Your take home salary will reduce
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X