• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Lockdown में मिली गुड न्यूज: इन सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी, DA में 10% का इजाफा

|

नई दिल्ली। लॉकडाउन के बीच जहां लोगों को आर्थिक नुकसान हो रहा है, लोगों की आमदनी प्रभावित हो रही है, कारोबार बंद होने की वजह से नुकसान हो रहा है तो वहीं राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों को राहत मिली है। जी हां Lockdown 2.0 शुरू होने से ठीक पहले राजस्‍थान के सरकारी कर्मचारियों को तोहफा मिला। सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी। राजस्थान सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 10% की बढ़ोतरी कर दी है।

<strong>खुशखबरी: लॉकडाउन में घर बैठे खरीदें सस्ता सोना, 20 अप्रैल से मोदी सरकार बेचेगी गोल्ड, जानिए इसके फायदे</strong>खुशखबरी: लॉकडाउन में घर बैठे खरीदें सस्ता सोना, 20 अप्रैल से मोदी सरकार बेचेगी गोल्ड, जानिए इसके फायदे

 इन सरकारी कर्मचारियों को लॉकडाउन के बीच मिली खुशखबरी

इन सरकारी कर्मचारियों को लॉकडाउन के बीच मिली खुशखबरी

राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिली है। जहां लॉकडाउन की वजह से कर्मचारियों की सैलरी में कटौती हो रही है तो वहीं राजस्थान सरकार ने उनके महंगाई भत्‍ते (Dearness allowance) में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। सरकार ने इस फैसले के मुताबिक छठे वेतन आयोग के तहत सैलरी पा रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 10% की बढ़ोतरी की गई है। इसका लाभ राजस्‍थान रोडवेज के हजारों कर्मचारियों को होगा। अब इन कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 154 प्रतिशत से बढ़कर 164 प्रतिशत हो गया है।

 कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी, बढ़ेगी सैलरी

कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी, बढ़ेगी सैलरी

राजस्‍थान सरकार ने छठे वेतनमान के तहत सैलरी पा रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला किया है। राज्‍य सरकार ने इस वेतनमान में आने वाले सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। सरकार के आदेश के मुताबिक यह बढ़ोतरी 1.07.2019 से लागू होगी। अप्रैल महीने की सैलरी में ये डीए बढ़कर आएगा। वहीं सरकार ने एरियर को लेकर भी फैसला किया है।

 कैश में मिलेगा पैसा

कैश में मिलेगा पैसा

सरकार ने इस डीए बढ़ोतरी के रकम को दो हिस्सों में देने का फैसला किया है। 1 जुलाई 2019 से लेकर 29 फरवरी 2020 तक का डीए का पैसा कर्मचारियों के पीएफ फंड में सब्मिट किया जाएगा। वहीं 1 मार्च 2020 के DA की रकम कैश मिलेगी । राजस्थान रोडवेज के सीएमडी नवीन जैन के मुताबिक कोरोनावायरस के चलते हुए लॉकडाउन में कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। जहां राजस्थान के कर्मचारी मुश्किल वक्त में की गई इस बढ़ोतरी से खुश है तो वहीं मध्य प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनभोगी डीए में बढ़ोतरी नहीं होने के चलते निराश है।

 मध्य प्रदेश के कर्मचारी निराश

मध्य प्रदेश के कर्मचारी निराश

दरअसल मध्य प्रदेश सरकार ने फिलहाल डीए में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी है। मध्य प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मार्च की सैलरी के साथ बढ़ा हुआ डीए मिलना था, लेकिन सरकार ने महंगाई भत्ता दिए जाने के फैसले को निरस्त कर दिया है। मध्य प्रदेश सरकार के वित्त विभाग के उप सचिव अजय चौबे ने जानकारी देते हुए कहा कि 1 जुलाई 2019 से कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी का फैसला किया गया था। इसका भुगतान मार्च की सैलरी के साथ होना था, लेकिन सरकार ने फिलहाल इस पर रोक लगा दी है।

लॉकडाउन बढ़ने के साथ 6 महीने बढ़ सकती है आपके EMI की छूट!

English summary
Salary hike in Lockdown: Good News for these Government Employees, Rajasthan Government approved 10% DA hike.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X