• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इस रविवार RTGS के जरिए नहीं कर सकेंगे मनी ट्रांसफर, 14 घंटे तक बंद रहेगी सेवा

|

नई दिल्ली, 13 अप्रैल: मनी ट्रांसफर की सुविधा देने वाली रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) सेवा आने वाले रविवार (18 अप्रैल) को 14 घंटे के लिए काम नहीं करेगी। शनिवार की मध्य रात्रि से ये सेवा बंद हो जाएगी और फिर 14 घंटे बाद फिर से शुरू होगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की ओर से ये जानकारी दी गई है। आरबीआई ने कहा है कि इस अवधि में कोई जरूरी लेनदेन हो तो उसे पहले ही निपटा लें।

RTGS money transfer service not be available for 14 hours on April 18 says RBI

रिजर्व बैंक ने सोमवार को कहा है कि आरटीजीएस प्रणाली की क्षमता को सुधारने और डिजास्टर रिकवरी के समय को और बेहतर बनाने के लिए आरटीजीएस को तकनीकी रूप से उन्नत किया जाना है। इसपर काम किया जाएगा इसलिए 17 अप्रैल 2021 को कारोबार की समाप्ति के बाद 14 घंटे तक आरटीजीएस के जरिए मनी ट्रांसफर नहीं हो सकेगा। यानी 18 अप्रैल को 12:00 बजे (शनिवार रात) से रविवार दोपहर दो बजे तक ये सेवा उपलब्ध नहीं होगी। इस दौरान ग्राहक आरटीजीएस के जरिए मनी ट्रांसफर या कोई ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे।

दो लाख रुपये से अधिक की रकम के ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सेवा का इस्तेमाल होता है। ये सेवा बीते साल 14 दिसंबर से 24 घंटे उपलब्ध है। बता दें कि आरबीआई ने ये भी साफ किया है कि दो लाख रुपए तक के लेन-देन के लिये उपयोग होने वाला नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) पहले की तरह काम करता रहेगा।

ये भी पढ़ें- क्रूड ऑयल के दामों में बढ़ोत्तरी का पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर क्या हुआ असर, जानेंये भी पढ़ें- क्रूड ऑयल के दामों में बढ़ोत्तरी का पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर क्या हुआ असर, जानें

English summary
RTGS money transfer service not be available for 14 hours on April 18 says RBI
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X