India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

रुपये पर बढ़ता जा रहा खतरा! 82 तक फिसल सकती है भारतीय मुद्रा, इस वजह से RBI के प्रयास हो रहे विफल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 29 जून। पिछले कई दिनों से आरबीआई के प्रयास लगातार विफल हो रहे हैं। रुपये के सुरक्षित कराने प्रयासों को लगातार झटका लग रहा है। पहले रुपये को डॉलर के मुकाबले 80 तक गिरने की बात कही गई लेकिन मुद्रा बाजार की स्थिति को देखते हुए अब फिर से रुपए के कीमत घटने का अनुमान लगया जा रहा है। ताजा अनुमान के मुताबिक रुपये डॉलर के मुकाबले 82 तक गिर सकता है।

79.02 के रिकॉर्ड स्तर नीचे गिर गया था रुपया

79.02 के रिकॉर्ड स्तर नीचे गिर गया था रुपया

एक दिन पहले यानी मंगलवार 28 जून को 41 पैसे की गिरावट के साथ रुपया 78.78 के रिकॉर्ड निचले स्तर को छू गया। अगले दिन बुधवार को यह गिरकर 79.02 पहुंच गया। जबकि थोड़ी देर बाद यह थोड़ा ऊपर चढ़कर 78.92 पहुंचा। मुद्रास्फीति और बाजार के एक्सपर्ट्स की मानें तो रुपये का स्तर और नीचे गिर सकता है।

रूस यूक्रेन संकट भी बना कारण

रूस यूक्रेन संकट भी बना कारण

पिछले कुछ दिनों से चल रही वैश्विक अस्थिरता भी इसका एक कारण माना जा रहा है। मार्केट एस्पर्ट्स का कहना है कि पिछले कुछ दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण यह गिरावट शुरू हुई थी। इसका कारण यूक्रेन पर रूस की ओर लगातार किए जा रहे हमले थे। लेकिन अब यह कहा जा रहा है कि ये सब जल्द समाप्त होने वाला है।

शेयर इंडिया के उपाध्यक्ष ने कही ये बात

शेयर इंडिया के उपाध्यक्ष ने कही ये बात

राजनीतिक तनाव और बढ़ती मुद्रास्फीति ने आर्थिक अनिश्चितता और विकास भय को बढ़ा दिया है। हालांकि आरबीआई ने मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने और तरलता को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाना शुरू कर दिया। लेकिन डॉलर की मजबूती ने इस प्रभाव को कमतर कर दिया है। शेयर इंडिया के उपाध्यक्ष रवि सिंह का कहना है कि जिस गति से मौजूदा समय में रुपए की कीमत घट रही है वो 80 तक जा सकती है।

82 तक गिर सकता है रुपया

82 तक गिर सकता है रुपया

साल 2021 में इक्विटी डेट और हाइब्रिड परिसंपत्तियों सहित भारतीय बाजारों से 2.22 लाख करोड़ रुपये निकाले थे।ब्याज दरें लगातार बढ़ रही हैं। ऐसे में उभरते बाजार के निवेशक इक्विटी से डेट मार्केट में पैसा ट्रांसफर कर रहे हैं। ऐसे में मुद्रास्फीति बढ़ती जा रही है। इसके साथ बाजार में आर्थिक अनिश्चितता भी बढ़ गई है। विशेषज्ञों ने का अनुमान है कि आने वाले भविष्य में रुपया 81.50 - 82 के स्तर तक पहुंच सकता है। रुपये का यह अब तक का सबसे निचले स्तर होगा।

महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के लिए आया BJP का कॉल, हमने कर दी हां- राज ठाकरे महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के लिए आया BJP का कॉल, हमने कर दी हां- राज ठाकरे

Comments
English summary
Risk on rupee dollar may slip up to 82 due to which RBI's efforts are failing
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X