• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए GDP ग्रोथ 9.5 प्रतिशत रहने का अनुमान: RBI

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 4 जून: पूरा देश कोरोना महामारी की चपेट में है, जिसका अर्थव्यवस्था पर बहुत ज्यादा बुरा असर पड़ रहा है। ऐसे में शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मौद्रिक समीक्षा का ऐलान किया। जिसमें केंद्रीय बैंक ने चालू वित्त वर्ष यानी 2021-22 के लिए अपनी जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 9.5 प्रतिशत कर दिया है, जबकि पहले इसको 10.5 प्रतिशत माना गया था। इसके अलावा आरबीआई ने खुदरा महंगाई दर 5.1 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है।

    RBI Monetary Policy: RBI ने GDP ग्रोथ का अनुमान घटाया, जानिए अहम बातें | वनइंडिया हिंदी

    rbi

    मीडिया से बात करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने अर्थव्यवस्था का एक सामान्य दृष्टिकोण दिया और दूसरी लहर के मद्देनजर अतिरिक्त तरलता उपायों के साथ विकास का समर्थन करने की आवश्यकता के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि संपर्क-गहन क्षेत्रों पर महामारी की दूसरी लहर के प्रतिकूल प्रभाव को कम करने के लिए 31 मार्च 2022 तक 15,000 करोड़ रुपये की एक अलग तरलता विंडो खोली जा रही है। इस योजना के तहत, बैंक, होटल, रेस्टोरेंट, पर्यटन, ट्रैवल ऑपरेटरों, विमानन और सहायक सेवाओं, बस ऑपरेटरों आदि को नए सिरे से ऋण सहायता प्रदान की जा सकती है। साथ ही इस तरह की अन्य उधार गतिविधियों के लिए बैंकों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

     HDFC बैंक को लगा बड़ा झटका, RBI ने बैंक पर लगाया 10 करोड़ का जुर्माना, जानें क्या हैं वजह HDFC बैंक को लगा बड़ा झटका, RBI ने बैंक पर लगाया 10 करोड़ का जुर्माना, जानें क्या हैं वजह

    दास ने आगे कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) की उधार आवश्यकता को और समर्थन देने के लिए 16 हजार करोड़ की एक अन्य विशेष तरलता विंडो के विस्तार का निर्णय लिया गया है। वहीं दूसरी ओर आरबीआई ने अपनी मौद्रिक नीति समिति में सर्वसम्मति से रेपो रेट को 4 प्रतिशत पर बनाए रखा। जिससे प्रमुख ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं होगा।

    English summary
    Reserve Bank of India FY22 growth forecast repo rate
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X