• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Remove China Apps: क्या आपके फोन में है चाइनीज माल, खोजकर डिलीट कर देगा ये ऐप

|

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से जिस तरह से भारत-चीन सीमा पर विवाद बढ़ा है उसके बाद देश में चीनी उत्पादों व फोन ऐप को बहिष्कार किए जाने की मांग की जा रही है। लोग अपील कर रहे हैं कि चीनी सामान और उत्पादों का इस्तेमाल ना करें। इसी कड़ी में गूगल प्ले स्टोर पर एक ऐसा ऐप सामने आया है जो आपको अपने फोन पर चीनी ऐप की जानकारी देगा। ऐसे में अगर आप इस ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं तो इसके जरिए बड़ी आसानी से आपको उन सभी ऐप की जानकारी मिल जाएगी जो चीन की कंपनी द्वारा बनाए गए हैं। इस ऐप का नाम Remove China Apps है, जोकि एंड्रयॉड फोन के लिए उपलब्ध है, जिसे आप डाउनलोड करके चीनी ऐप की पहचान कर सकते हैं।

शीर्ष 5 ऐप में शामिल

शीर्ष 5 ऐप में शामिल

गूगल प्ले स्टोर पर यह ऐप टॉप 5 में बना हुआ है, जिसके 17 मई को प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराया गया था। अभी तक इस ऐप को 10 लाख से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं। इस ऐप को बनाने वालों का दावा है कि इस ऐप को शैक्षणिक मकसद से बनाया गया है, जिसके जरिए देश के लोगों को चीन के ऐप्स की पहचान करने में मदद मिलती है। ऐसे में इस ऐप के जरिए आप चीन के ऐप्स की पहचान करके अपने एंड्राइड फोन से अनइंस्टॉल कर सकते हैं। 17 मई को इस ऐप के लॉन्च होने के बाद से ही इसे काफी पसंद किया जा रहा है और इसकी रेटिंग 4.9 है।

लॉगिन करने की भी जरूरत नहीं

लॉगिन करने की भी जरूरत नहीं

इस ऐप की अहम बात यह है कि इसे डाउनलोड करने के बाद आपको इस ऐप में लॉगिन करने की जरूरत नहीं है। ऐसे में यूजर इसे डाउनलोड करने के बादद आसानी से स्कैन करके चीनी ऐप्स की पहचान कर सकते हैं और उसे डिलीट कर सकते हैं। हालांकि अहम बात यह है कि इस ऐप के जरिए चीन के उन्हीं ऐप को डिलीट किया जा सकता है जिसे आपने फोन खरीदने के बाद प्ले स्टोर से डाउनलोड किया हो, यानि जो चीनी ऐप पहले से ही फोन में बाय डिफॉल्ट मौजूद हैं, उसे आप डिलीट नहीं कर सकते हैं।

वन टच कंपनी ने बनाया

वन टच कंपनी ने बनाया

इस ऐप को वनटच ऐप लैब्स ने बनाया है। कंपनी का कहना है कि वह एंड्रॉयड और आईओएस ऐप के लिलए भी काम करती है। कंपनी का रजिस्टर्ड ऑफिस जयपुर में है और यह यह डोमेन ऑनरशिप वेबसाइट है, इस वेबसाइट को 8 मई को बनाया गया है। रिमूव चायना ऐप इस वजह से भी काफी लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि जिस तरह से चीन से पनपा कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैला उसने तमाम देशों की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया। भारत पर भी इसका काफी बुरा असर पड़ा है।

लोगों ने निकाला गुस्सा

लोगों ने निकाला गुस्सा

हाल ही में चीनी ऐप टिकटॉक को लेकर भी लोगों ने अपना गुस्सा जमकर जाहिर किया था। भारत में बड़ी संख्या में लोगों ने इस ऐप को अनइन्स्टॉल कर दिया था, साथ ही ऐप की रेटिंग को 1.8 तक पहुंचा दिया था। दरअसल यूट्यूब बनाम टिकटॉक की जंग में लोगों ने टिकटॉक का बहिष्कार शुरू कर दिया था। इसके बाद चीन-भारत सीमा पर विवाद के चलते लोगों ने चीन के ऐप पर अपना गुस्सा निकालना शुरू कर दिया। एक सर्वे के अनुसार 67 फीसदी भारतीयों का मानना है कि कोरोना फैलाने के लिए चीन जिम्मेदार है।

इसे भी पढ़ें- पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच हालात हुए और तनावपूर्ण, अब इंडियन एयरफोर्स कर रही LAC की निगरानी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Remove China Apps among top 5 app on Google play that can delete chinese app in your phone.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X