India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

RBI ने कहा देश की अर्थव्यवस्था रिकवरी के रास्ते पर, लेकिन महंगाई चिंताजनक

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने गुरुवार को अपनी फाइनेंशियल स्टैबिलिटी रिपोर्ट जारी की। इस वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट में आरबीआई ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था रिकवरी के रास्ते पर हैं, लेकिन महंगाई चिंताजनक स्थिति में है। रिजर्व बैंक ने कहा कि बाहरी फैक्टर्स और जिओपॉलिटिक जोखिम पर हमें नजर बनाए रखने की जरूरत है।

 RBI Said Indian Economy on recovery path, inflationary pressure,
इस रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर चुनौतियों के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था रिकवरी की ओर बढ़ रही है। वित्तीय प्रणाली में लचीलापन बना हुआ है। आरबीआई ने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। अचानक लगने वाले झटकों से सामना करने के लिए भारतीय बैंकों और वित्तीय संस्थानों के पास पर्याप्त कैपिटल बफर है। हालांकि महंगाई को लेकर रिपोर्ट में चिंता जताई गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था खस्ताहाल हो चुकी है और इसका असर भारत पर भी पड़ रहा है। कोविड19 के कई चरणों के खतरे के कारण केंद्रीय बैंकों पर दबाव बना हुआ है। इस रिपोर्ट में कहा गया कि ऊंची महंगाई के दवाब और बाहरी समस्याओं पर हमारी नजरें बनी हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एससीबी की पूंजी जोखिम भारित परिसंपत्ति अनुपात बढ़कर 16.7 फीसदी पर पहुंच गया है. जबकि जीएनपीए अनुपात 6 साल के निचले स्तर 5.9 फीसदी पर है। आरबीआई ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था ने कोरोना महामारी की बखूबी सामना किया।

दुनिया उटपटांगा: महिला ने गुड्डे से रचाई शादी, अब बन गई उसके बच्चे की मांदुनिया उटपटांगा: महिला ने गुड्डे से रचाई शादी, अब बन गई उसके बच्चे की मां

Comments
English summary
RBI Said Indian Economy on recovery path, inflationary pressure,
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X