• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

RBI New Rules: चेक पेमेंट को लेकर आरबीआई ने लागू किया नया नियम,रखें ध्यान वरना भरना होगा जुर्माना

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया( RBI) ने 1 अगस्त से चेक पेमेंट से जुड़े नियम में बदलाव कर दिया। आरबीआई ने इस महीने से नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस यानी NACH की सुविधा को रोजाना उपलब्ध करवाया गया है। यानी अब हफ्ते के सातों दिन बैंकों में चेक क्लियरेंस का काम होगा। बैंकों की छुट्टियों के दिन भी सैलरी आपके खाते में आएगी और आपका ईएमआई भी अब बैंक हॉलीडे के दिन भी आपके खाते से कट जाएंगे। RBI ने 1 अगस्त से बैंकिंग सेक्टर में कई अहम बदलाव किए हैं, जिसका लाभ नौकरी करने वालों को मिलेगा।

 1 अगस्त से लागू हुआ NACH

1 अगस्त से लागू हुआ NACH

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 1 अगस्त से नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस यानी NACH की सुविधा हर दिन के लिए उपलब्ध कर दी है। आपको बता दें कि इससे पहले य सेवा केवल बैंक के वर्किंग डे पर ही उपलब्ध होती थी। अब हफ्ते के सातों दिन और बैंकों की छुट्टियों के दिन भी चेक क्लियरेंस का काम होगा। यानी अगर आपके शुक्रवार या शनिवार को चेक जारी किया और ये सोचकर बैठे हैं कि क्लियरेंस के लिए तो सोमवार को ही बैंक में जाएगा तो आपको मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। अब रविवार को भी चेक क्लियरेंस होगा, यानी चेक जारी करने के साथ ही आपको अपने बैंक खाते में उतना बैलेंस रखना होगा। ऐसा नहीं करने पर आपको परेशानी हो सकती है। खाते में बैलैंस नहीं होते की स्थिति में चेक बाउंस होगा और आपको पेनेल्टी भरनी पड़ेगी।

क्या होता है NACH

क्या होता है NACH

आपको बता दें कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस यानी NACH एक बैंकिंग सुविधा है, जिसकी मदद से बैंकिंग लेनेदेन को आसानी से किया जा सकता है। यह इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सिस्टम का भी एडवांस वर्जन है। इसका कंट्रोल एनपीसीआई रखती है। NACH को बीते कुछ सालों में काफी लोकप्रियता मिली है। खासकर सरकारी सब्सिडी के ट्रांजैक्शन में इसस काफी मदद मिली है। इसकी मदद से चेक क्लियरेंस और वेरिफिकेशन जैसी प्रक्रिया को त्वरित बना दिया गया है।आपको बता दें कि NACH के जरिए सैलरी, शेयर डिविडेंड, ब्याज, EMI, पेंशन जैस पेमेंट क साथ-साथ बिलों का भुगतान किया जाता है।

 अब छुट्टी के दिन भी आएगी सैलरी, कटोगी EMI

अब छुट्टी के दिन भी आएगी सैलरी, कटोगी EMI

RBI की इस नई व्यवस्था से अब बैंक में छुट्टी होने पर भी आपके EMI की रकम खाते से कट जाएगी तो वहीं म्यूचुअल फंड, बिल आदि का भुगतान भी बैंकिंग हॉलिडे के दिन किया जा सकेगा। वहीं रविवार हो या बैंकों की छुट्टी हो ब आपकी सैलरी छुट्टी के दिन भी बैंक खाते में ट्रांसफर होगी। अब आसानी से हफ्ते के सातों दिन और चौबीसों घंट लोग लेनदेन कर सकेंगे।

आरबीआई ने एक और बैंक पर लगाया भारी भरकम जुर्माना, क्या होगा खाताधारकों पर असर

}}

English summary
RBI New Rule on Cheque: Must Know the new cheque rules otherwise be ready to pay penalty
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X